Logo
election banner
मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) भारतीय बाजार में हैचबैक सेगमेंट के साथ अब SUV सेगमेंट में भी लीडर बन चुकी है। 7-सीटर सेगमेंट में भी कंपनी का दबदबा है। उसकी अर्टिगा अकेले ही सेगमेंट को डोमिनेट कर रही है।

(मंजू कुमारी)
मारुति सुजुकी इंडिया भारतीय बाजार में हैचबैक सेगमेंट के साथ अब SUV सेगमेंट में भी लीडर बन चुकी है। 7-सीटर सेगमेंट में भी कंपनी का दबदबा है। उसकी अर्टिगा अकेले ही सेगमेंट को डोमिनेट कर रही है। ऐसे में कंपनी इस सेगमेंट में अपना पोर्टफोलियो मजबूत करना चाहती है। इसके लिए वो अपनी लग्जरी XL6 का XL7 मॉडल लाने जा रही है। ये कार ग्लोबल मार्केट में पहले से मौजूद है। अब कंपनी ने 2024 बैंकॉक इंटरनेशनल मोटर शो में इसका एक स्पोर्टियर वर्जन दिखाया है। इसमें कई सारी एक्सेसरीज देखने को मिलती है। हालांकि, भारतीय बाजार में इसकी लॉन्चिंग को लेकर कंपनी ने पुष्टि नहीं की है।

मारुति XL7 का डिजाइन
सबसे पहला बात करें XL7 के डिजाइन की तो इसका फ्रंट एकदम XL6 के जैसी ही है। इसे देखकर XL6 या XL7 का पता करना मुश्किल काम है। इसकी हेडलाइट, फॉग लैम्प और LED DRLs वाला पार्ट एक जैसा है। साइड प्रोफाइल और एलॉय भी XL6 के जैसे हैं। इसके पीछे का डिजाइन भी XL6 के जैसा ही है। फर्क सिर्फ इतना है कि XL6 की जगह XL7 की ब्रांडिंग मिलती है।

XL7 में लग्जरी इंटीरियर
इस MPV के इंटीरियर की बात करें तो इसके डोर में कार्बर फाइबर के साथ ग्लॉसी फिनिश मिलती है। इसके डोर बटन ORVM कंट्रोल स्विच XL6 जैसा ही है। डोर पर मिलने वाली फिनिशिंग डैशबोर्ड पर भी मिल जाती है। इन्फोटेनमेंट के डिजाइन को थोड़ा बदला गया है, लेकिन स्क्रीन का साइज बराबर है। इसके अलावा डैशबोर्ड पर मिलने वाले दूसरे एलीमेंट जैसे ग्लब बॉक्स, AC कंट्रोल, USB पोर्ट, वायरलैस चार्जर, सीटियरिंग व्हील, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर सबकुछ XL6 जैसा ही है।

थर्ड रो में 3 पैसेंजर की सीट
XL7 की सेकेंड रो आपको फुल सीट मिलती है, जिस पर 3 पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं। सेकेंड रो पैसेंजर के लिए रूफ की तरफ AC वेंट्स मिलते हैं। जो आगे की तरफ बने वेंट्स से एयर को खींचकर आप तक पहुंचाते हैं। सभी पैसेंजर के लिए सेफ्टी बेल्ट भी मिल जाती है। सेकेंड रो पैसेंजर के लिए एडजेस्टेबल हेडरेस्ट मिलता है। थर्ड रो पैसेंजर के लिए कार में भरपूर स्पेस मिलता है। यहां पर कप होल्डर के साथ 12 वोल्ट का USB चार्जर शॉकेट मिल जाता है।

XL7 में हाइब्रिड इंजन मिलेगा
ग्लोबल मार्केट में ये कार 1.5-लीटर K15B माइलेज हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के साथ आती है। इसमें नॉन-हाइब्रिड इंजन का ऑप्शन भी दिया है। इसमें ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन मिल जाता है। जिसे 5-स्पीड गियर से जोड़ा गया है। XL6 की तुलना में 50 हजार रुपए महंगी हो सकती है। इसकी शुरुआती कीमत करीब 11.50 लाख रुपए हो सकती है। भारत में इसका मुकाबला मारुति अर्टिगा, टोयोटा रुमियन, टोयोटा इनावो, हुंडई अल्काजार जैसे मॉडल से हो सकता है।
 

5379487