Logo
election banner
Sapne me Arthi Dekhna: रात्रि में सोते वक्त नींद में देखे गए सपने जीवन की हो चुकी अथवा होने वाली शुभ-अशुभ, दोनों ही तरह की घटनाओं का संकेत देते है। इन संकेतों का अर्थ 'स्वप्न शास्त्र' के जरिये पता चलता है।

Sapne me Arthi Dekhna: हिंदू धर्म को मानने वाले लोग 'स्वप्न शास्त्र' में भी विश्वास रखते है, जोकि ज्योतिष विज्ञान की ही एक शाखा है। रात्रि में सोते वक्त नींद में देखे गए सपने जीवन की हो चुकी अथवा होने वाली शुभ-अशुभ, दोनों ही तरह की घटनाओं का संकेत देते है। इन संकेतों का अर्थ 'स्वप्न शास्त्र' के जरिये पता चलता है। ऐसे ही कुछ सपने है- सपने में अर्थी को देखना, खुद को मृत देखना, पूर्वजों को देखना और जीवित व्‍यक्ति को मृत देखना। जानते है इनके अर्थ- 

सपने में अर्थी देखने का अर्थ 
(Sapne Me Arthi Dekhne La Arth) 

स्‍वप्‍न शास्‍त्र के अनुसार सपने में अर्थी देखना शुभ होता है। इसका अर्थ है जिस व्‍यक्ति की आपने अर्थी देखी है, उसकी असल जीवन में उम्र बढ़ने वाली है। साथ ही यह स्वप्न आपके लिए धन लाभ के अवसर उत्पन्न करता है। इसके अलावा आपको अचानक कोई बड़ी खुशी या उपलब्धि प्राप्त हो सकती है। 

सपने में खुद को मृत देखना
(Sapne Me Khud Ko Mara Dekhna) 

स्‍वप्‍न शास्‍त्र के अनुसार सपने में खुद को मरा हुआ देखना भी शुभ संकेत है। इस स्वप्न का अर्थ है कि आपके जीवन की सभी समस्याएं जल्द ही खत्म होने वाली है। साथ ही आपके जीवन में अब सकारात्मक परिवर्तन आने वाले है, जिनकी वजह से आपका मन प्रसन्नता से भरा रहेगा। 

सपने में पूर्वजों को देखना
(Sapne Me Purvajo Ko Dekhna)
 

स्‍वप्‍न शास्‍त्र के अनुसार सपने में पूर्वजों को देखना शुभ संकेत है। ऐसे सपने जिसमें आप अपने पूर्वजों को देखते है अर्ताथ जिनकी मृत्यु हो चुकी है। इस तरह के सपने का अर्थ है कि आपको जीवन में जल्द ही नौकरी और व्यापार में सफलता मिलेगी। साथ ही आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव आने वाले है। 

सपने में जीवित व्‍यक्ति को मृत देखना
(Sapne me Jivit Vyacti Ko Mara Dekhna) 

स्‍वप्‍न शास्‍त्र के अनुसार सपने में जीवित व्‍यक्ति को मृत देखना भी शुभ संकेत है। इस तरह के सपने का अर्थ है कि, उस व्‍यक्ति की उम्र लंबी होगी। यदि वह बीमार व्यक्ति को सपने में मृत देखता है तो उसे बीमारी से राहत मिलने वाली है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं व जानकारियों पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

5379487