Logo
Ganpati Puja Tips: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान गणेश जी को 'दूर्वा घास' काफी प्रिय है। लेकिन क्या आप जानते है दूर्वा के अलावा भी अन्य 5 पेड़-पौधे की पत्तियां भी गणेश जी को अर्पित की जा सकती है।

Ganpati Puja Tips: हिंदू धर्म में भगवान गणेश जी प्रथम पूज्यनीय माना गया है। किसी भी शुभ अथवा मांगलिक कार्य की शुरुआत गणेश पूजा के साथ ही की जाती है। कहते है ऐसा करने पर ही भक्तों के सभी कार्य बिना किसी बाधा के पूरे होते है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान गणेश जी को 'दूर्वा घास' काफी प्रिय है। लेकिन क्या आप जानते है दूर्वा के अलावा भी अन्य 5 पेड़-पौधे की पत्तियां भी गणेश जी को अर्पित की जा सकती है। चलिए जानते है - 

केतकी की पत्तियां
(Ketki ki Pattiya) 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गणेश जी को केतकी फूल की पत्तियां अर्पित करने से वे जल्दी प्रसन्न होते है। कहते है जो भी भक्त गणपति जी को केतकी फूल की पत्तियां अर्पित करता है, उसे व्यापार में किसी नए काम को शरू करने में सफलता प्राप्त होती है। इनके अर्पण के साथ गणेश जी नाम जरूर ध्यान करें। 

अर्जुन वृक्ष के पत्ते
(Arjun Vrach ke Patte) 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गणेश जी को अर्जुन वृक्ष के पत्ते अर्पित करना शुभ माना गया है। कहते है जो भी भक्त गणपति जी को अर्जुन वृक्ष के पत्ते अर्पित करना है उसे नौकरी में प्रमोशन, सैलरी में बढ़ोतरी और बेरोजगारों को रोजगार की शीघ्र प्राप्ति होती है। भक्तों को इसके 5 या 7 पत्ते अर्पित करने चाहिए। 

आक के पत्ते
(Aak ke Patte)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गणेश जी को आक के पत्ते चढ़ाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। धार्मिक मान्यताओं की माने तो आर्थिक संकट से जूझ रहे भक्तों को वित्तीय स्थिरता के लिए आक के पत्ते गणपति जी को अर्पित करने चाहिए। कम से कम 11 पत्ते अर्पित करने से शुभ आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

कनेर की पत्तियां
(Kaner ki Pattiya)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गणेश जी को कनेर की पत्तियां चढ़ाना भी शुभ माना गया है। प्रत्येक बुधवार को गणपति जी को सफेद या फिर पीले रंग के कनेर के फूल की पत्तियां अर्पित करने से जीवन में चल रहे किसी भी तरह के संकट से मुक्ति मिलती है। 

सेम की पत्तियां 
(Sem ki Pattiya) 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गणेश जी को सेम की पत्तियां अर्पित करने से जल्द मनोकामना पूर्ति का आशीर्वाद मिलता है। इन पत्तियों को अर्पण करने से पहले जांच लें कि पत्तियां कटी-फटी न हो। यदि किसी कार्य में बार-बार बाधाएं आ रही है तो इस उपाय को अवश्य करना चाहिए। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

5379487