Logo
Bada Mangal 28 May 2024: हिंदू कैलेंडर के ज्येष्ठ माह के दौरान आने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल कहा जाता है। इस वर्ष ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल 28 मई 2024 को पड़ रहा है। इस दिन हनुमान जी की विधिवत पूजा करने का विशेष महत्व है।

Bada Mangal 28 May 2024: हिंदू कैलेंडर के ज्येष्ठ माह के दौरान आने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल कहा जाता है। इस वर्ष ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल 28 मई 2024 को पड़ रहा है। इस दिन हनुमान जी की विधिवत पूजा करने का विशेष महत्व है। कहा जाता है बड़े मंगल के दिन हनुमान जी को सच्चे मन से पुकारा जाए तो वे अपने भक्तों की हर परेशानी को दूर करते है। बड़ा मंगल अथवा बुढ़वा मंगल क्यों ख़ास है? चलिए जानते है इसके बारे में -

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ज्येष्ठ माह के मंगलवार के दिन हनुमान जी के वृद्ध रूप की पूजा की जाती है। बड़ा मंगल को बुढ़वा मंगल भी कहा जाता है। इस दिन हनुमान जी की पूजा के साथ साथ भगवान श्रीराम की पूजा भी की जाती है। भक्त और भगवन की एक संग पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। शास्त्रों के अनुसार ज्येष्ठ माह के मंगलवार के दिन ही भगवान श्रीराम और हनुमान जी की पहली मुलाकात हुई थी। इसलिए यह दिन विशेष है। 

बड़ा मंगल का महत्व 
(Bada Mangal Mahatv)

बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा करने से भक्तों को बुद्धि, ज्ञान और बल की प्राप्ति होती है। इस दिन हनुमान जी की पूजा के साथ-साथ भगवान श्रीराम की भी पूजा अर्चना करने का विधान है। धार्मिक मान्यता है कि बड़ा मंगल के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से साधक भयमुक्त होते है। साथ ही उनके जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। जो लोग आध्यात्मिक उन्नति की चाह रखते है, उन्हें भी बड़ा मंगल के दिन बजरंग बली की पूजा करनी चाहिए। 

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

jindal steel Ad
5379487