Logo
election banner
Shivraj Singh Chouhan Interview: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और विदिशा लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार 65 वर्षीय शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री के रूप में अपनी यात्रा और विदिशा लोकसभा सीट के लिए अपने रोड मैप के बारे में बात की।

Shivraj Singh Chouhan Interview: देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज की वोटिंग 7 मई को है। तीसरे फेज में 8 सीटों पर मतदान होगा। इसमें विदिशा सीट भी शामिल है। विदिश से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मैदान में हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के भानु प्रताप सिंह है। एक तरफ जहां पीएम नरेंद्र मोदी समेत अन्य भाजपा के नेता विरासत टैक्स, मुस्लिम आरक्षण का मुद्दा उठा रहे हैं तो वहीं शिवराज सिंह लाडली बहना, लाडली लक्ष्मी, कन्यादान योजना की बात कर रहे हैं। इन योजनाओं को शिवराज सिंह ने सीएम रहते हुए शुरू की थी। उनका दावा है कि मध्य प्रदेश में भाजपा से किसी का मुकाबला नहीं है। पीएम नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे। यह बातें उन्होंने HT इंटरव्यू में कहीं। 

पढ़िए शिवराज सिंह चौहान का पूरा इंटरव्यू...

सवाल: पिछले तीन लोकसभा चुनावों में आप राज्य के मुख्यमंत्री और प्रदेश प्रभारी थे। क्या इस बार आप अधिक निश्चिंत हैं, क्योंकि ऐसा कोई दबाव नहीं है?

शिवराज सिंह चौहान: आराम कौन चाहता है। राजनीति लोगों की सेवा करने का एक माध्यम है। मैं अभी भी राज्य भर में और देश के अन्य हिस्सों में रैलियां और रोड शो कर रहा हूं। पिछले तीन लोकसभा चुनावों में खासकर पिछले दो लोकसभा चुनावों में बीजेपी मध्य प्रदेश में सबसे अच्छे नतीजे लेकर आई। सीएम मोहन यादव सहित हम सभी इस बार भाजपा को क्लीन स्वीप दिलाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि इस बार भी लोग नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के लिए भाजपा को वोट देंगे।

सवाल: 12 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत में गिरावट के बाद खासकर महिला मतदाताओं और उम्मीदवारों के बीच आपकी मांग अचानक बढ़ गई है?

शिवराज सिंह चौहान: हां, उम्मीदवार चाहते हैं कि मैं रैलियां और रोड शो करूं। क्योंकि लोग मुझे अपने परिवार के सदस्य के रूप में प्यार करते हैं। महिलाओं के साथ मेरा विशेष भावनात्मक जुड़ाव है और इसलिए रैलियों में मैं उनसे अनुरोध कर रहा हूं कि वे घर से बाहर निकलें और मतदान करें। मुझे उम्मीद है कि एमपी में तीसरे और चौथे चरण में वोटिंग प्रतिशत बढ़ेगा। 12 मई के बाद मैं उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में भी रैलियां करूंगा।

Shivraj Singh Chouhan
Shivraj Singh Chouhan

सवाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरदा में एक रैली में कहा कि मैं आपको दिल्ली ले जाना चाहता हूं। आप खुद को दिल्ली में कैसे देखते हैं? एक वरिष्ठ पार्टी नेता या केंद्रीय मंत्री के रूप में?

शिवराज सिंह चौहान: जैसा कि मैंने हमेशा कहा है मैं एक अनुशासित पार्टी का कार्यकर्ता हूं। पार्टी मुझे जो भी जिम्मेदारी देगी मैं उसका पालन करने के लिए तैयार हूं। फिलहाल तो मैं सिर्फ संसद सदस्य बनना चाहता हूं।

सवाल: पिछले तीन महीनों में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता भाजपा में शामिल हुए हैं। यहां तक कि इंदौर से कांग्रेस उम्मीदवार भी बीजेपी में शामिल हो गए। कांग्रेस इसे अलोकतांत्रिक बता रही है?

शिवराज सिंह चौहान: इंडिया ब्लॉक के नेता असंस्कृत लोगों की तरह व्यवहार कर रहे हैं। आपातकाल लगाना अलोकतांत्रिक व्यवहार था। कांग्रेस के कई नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरित होकर कांग्रेस नेतृत्व से नाराज होकर बीजेपी में शामिल हो रहे हैं। वे भी मोदी को पीएम के रूप में देखना चाहते हैं। 

सवाल: आप विदिशा में जन आशीर्वाद यात्रा निकाल रहे हैं और विभिन्न सामाजिक संगठनों से मुलाकात कर रहे हैं। आप इस चुनाव को कैसे देखते हैं?

शिवराज सिंह चौहान: मैं हमेशा अपनी पार्टी का संदेश फैलाने और लोगों के बीच योजनाओं को लोकप्रिय बनाने के लिए हर चुनाव में अपना 100% देने में विश्वास करता हूं। इसके माध्यम से मुझे अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों से करीब से संवाद करने का भी अवसर मिल रहा है। विदिशा या राज्य के किसी भी हिस्से में कोई लड़ाई नहीं है।

सवाल: आप अपने भाषणों में लाडली बहना, लाडली लक्ष्मी और कन्यादान योजना के बारे में बात कर रहे हैं, जो आपने सीएम रहते हुए शुरू की थी। आप धन के पुनर्वितरण और मुस्लिम आरक्षण जैसे राष्ट्रीय मुद्दों को नहीं उठा रहे हैं जो पूरे मध्य प्रदेश में रैलियों में उठाए जा रहे हैं?

शिवराज सिंह चौहान: यह चुनाव मध्य प्रदेश में मोदीजी और भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार द्वारा किए गए विकास के बारे में है। लाडली बहना, लाडली लक्ष्मी और कन्यादान योजनाएं गेम चेंजर साबित हुई हैं और अब लोग लड़कियों के जन्म पर जश्न मनाते हैं और उन्हें कभी बोझ नहीं मानते हैं, इसलिए हम इन योजनाओं की चर्चा से बच नहीं सकते। लेकिन हम लोगों को यह भी बता रहे हैं कि कांग्रेस के नेताओं का दिमाग कैसे खराब हो गया है और वे विनाशकारी बातें कर रहे हैं।

सवाल: आप दो दशक बाद विदिशा लौटे हैं। नीति आयोग की रिपोर्ट में विदिशा आकांक्षी जिलों की सूची में आया है। बीजेपी का गढ़ होने के बावजूद यहां विकास की कमी क्यों है?

शिवराज सिंह चौहान: लोग विदिशा में जो भी विकास देख रहे हैं, वह मैंने एक सांसद या मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में किया है। मैंने विदिशा को भारत का सबसे विकसित स्थान बनाने का रोडमैप बनाया है।

सवाल: यदि आप लोकसभा चुनाव जीतते हैं, तो क्या आपके बेटे कार्तिकेय सिंह चौहान बुधनी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे?

शिवराज सिंह चौहान: बीजेपी एक अनुशासित पार्टी है। पार्टी नेतृत्व तय करेगा कि कौन उपयुक्त उम्मीदवार है जो बुधनी के विकास को आगे ले जा सके।

Shivraj Singh Chouhan
Shivraj Singh Chouhan

हाई प्रोफाइल है विदिशा सीट, 5 बार सांसद रहे शिवराज सिंह चौहान
शिवराज सिंह 1991 से 2004 तक विदिशा से सांसद रहे हैं। वे यहां से 5 बार संसद रह चुके हैं। दो दशक बाद उनकी इस सीट पर वापसी हुई है। उनके खिलाफ कांग्रेस की तरफ से दो बार के सांसद भानु प्रताप शर्मा मैदान में हैं। पिछले चुनाव में विदिशा से भाजपा ने 5 लाख से अधिक वोटों से जीत दर्ज की थी। भाजपा नेता रमाकांत भार्गव को 8,53,022 वोट मिले थे। कांग्रेस के शैलेंद्र पटेल को 3 लाख 49 हजार वोट हासिल हुए थे। 

इससे पहले 2014 के लोकसभा चुनाव में सुषमा स्वराज ने कांग्रेस के लक्ष्मण सिंह को हराया था। लक्ष्मण कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के भाई हैं। सुषमा स्वराज ने चार लाख से अधिक वोटों से जीत हासिल की थी। 

5379487