Logo
election banner
GST Fraud News: नोएडा पुलिस ने करोड़ों रुपये की वस्तु एवं सेवा कर (GST) घोटाले की जांच के सिलसिले में दिल्ली के एक व्यवसायी, पत्नी और बेटे को गिरफ्तार किया गया।

GST Fraud News: दिल्ली से सटे नोएडा में करोड़ों रुपये की वस्तु एवं सेवा कर  (GST) घोटाले मामले की जांच के सिलसिले में दिल्ली के एक व्यवसायी, पत्नी और बेटे को गिरफ्तार किया गया। इस मामले में अधिकारियों ने बताया कि इन आरोपियों गिरफ्तारी पर 25-26 हजार रुपये का इनाम घोषित था। ये लोग लगातार पुलिस की जांच से बचने का प्रयास कर रहे थे। 

आरोपियों का सामान जब्त 

पुलिस अधिकारी ने बताया कि संजय ढींगर, उनकी पत्नी और बेटे को गिरफ्तार करने के साथ ही उनकी मर्सिडीज और ऑडी कार समेत अन्य सामान भी जब्त कर लिया गया है। आगे कहा कि आरोपियों को नोएडा सेक्टर-20 पुलिस थाने की एक टीम ने डीएनडी टोल के पास गिरफ्तार किया गया।

यह घोटाला जून 2023 में सामने आया था, जिसमें जाली दस्तावेजों का उपयोग कर बनाई गई हजारों फर्जी कंपनियों द्वारा इनपुट टैक्स क्रेडिट के जरिए टैक्स की चोरी की गई। जांच में शामिल अधिकारियों के अनुसार पुलिस जांच में सैकड़ों फर्जी कंपनियों की संलिप्तता और उनसे लगभग 10 हजार करोड़ रुपये के लेनदेन का पता चलता है तथा अब तक इस मामले में 32 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं।

आरोपियों ने 68 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की 

पुलिस अधिकारी ने बताया कि पति-पत्नी और उनके बेटे के पास सैकड़ों करोड़ रुपये का व्यव्साय और संपत्ति है। सरकार से इनपुट टैक्स क्रेडिट प्राप्त करने के लिए नौ फर्जी  फर्मों के माध्यम से लगभग 68 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का दावा करने का भी इन लोगों पर आरोप है। जीएसटी टैक्स चोरी के ये आरोपी पिछले चार-पांच साल से ऐसा कर रहे थे। वे नोएडा में दर्ज एफआईआर के सिलसिले में पिछले नौ महीने से फरार चल रहे थे। इस दौरान वे पकड़े जाने और गिरफ्तारी से बचने के लिए बार-बार होटल बदलते रहे। 

5379487