Logo
election banner
Mango Shrikhand Recipe: गर्मी के दिनों में मैंगो श्रीखंड का स्वाद सभी को खूब भाता है। इस स्वीट डिश को बनाना सरल है और ये टेस्ट में बेहतरीन है।

Mango Shrikhand Recipe: गर्मी के दिनों में अगर कुछ मीठा खाने का मन है तो फटाफट मैंगो श्रीखंड तैयार कर सकते हैं। रसीले आमों से बनने वाला मैंगो श्रीखंड बच्चों से लेकर बूढ़ों तक को पसंद आता है। ये समर सीजन की स्पेशल स्वीट डिश है जिसे आसानी से बनाया जा सकता है। टेस्ट में बेहतरीन होने के साथ ही मैंगो श्रीखंड सेहत के लिहाज से भी अच्छा होता है। 

मैंगो श्रीखंड गर्मियों में ही बनाई जाने वाली स्पेशल स्वीट डिश है। आपने अगर कभी मैंगो श्रीखंड नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

मैंगो श्रीखंड बनाने के लिए सामग्री
आम का गूदा - 1 कप
दही - 2 कप
केसर वाला दूध - 2 टेबलस्पून
बादाम कतरन - 1 टेबलस्पून
पिस्ता कतरन - 1 टेबलस्पून
चीनी पाउडर - 1/4 कप
इलायची - 1/4 टी स्पून
ताजा आम के टुकड़े - 4-5

इसे भी पढ़ें: Himachali Mahani Recipe: कैसे बनाएं गर्मियों की बेस्ट ड्रिंक कच्चे आम की हिमाचली महानी, देखें वीडियो

मैंगो श्रीखंड बनाने का तरीका
स्वाद और पोषण से भरपूर मैंगो श्रीखंड बनाना सरल है। इसके लिए सबसे पहले एक बड़ा कटोरा लें और उसके ऊपर पनीर का कपड़ा या सूती कपड़ा रखें। इसमें 2 कप ताजा दही डालें। अब कपड़े को चारों ओर से बंद कर मिलाएं और कसकर बांध दें। इसे एक-दो घंटे तक ऐसे ही रखें। इसके बाद रातभर के लिए फ्रिज में रख दें। 

अगले दिन देखेंगे कि दही से पानी पूरी तरह से अलग हो गया है। इस गाढ़े दही को हंग कर्ड या चक्का भी कहा जाता है। इसे बाजार से भी खरीदा जा सकता है। अब इस चक्के को बड़े बर्तन में डालेंगे और तब तक फेटेंगे जब तक कि एकदम स्मूद न हो जाए। 

इसे भी पढ़ें: Papaya Shake: पपीते से बने शेक से करें दिन की शुरुआत, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक, पेट में घुल जाएगी ठंडक

इसके बाद फेंटे हुए चक्के में आम का गूदा, चीना पाउडर, इलायची पाउडर और केसर वाला दूध डालकर मिक्स करेंगे। इसके बाद 10-15 मिनट तक श्रीखंड को फेटेंगे जिससे उसके अंदर मौजूद सारी गांठें पूरी तरह से खत्म हो जाएं। इसके बाद श्रीखंड में बादाम और पिस्ता कतरन मिलाएंगे। मैंगो श्रीखंड तैयार है। इसे बाउल में निकालकर ऊपर से ड्राई फ्रूट्स और आम स्लाइस से सजाकर सर्व कर सकते हैं। 

5379487