Logo
election banner
How to Reduce Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर गठिया, जोड़ों के दर्द की समस्या तेजी से बढ़ती है। कुछ नेचुरल तरीको को अपनाकर यूरिक एसिड कम किया जा सकता है।

How to Reduce Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना कई तरह की शारीरिक समस्याओं को पैदा करता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर गठिया और जोड़ों के दर्द की परेशानी में तेजी से इजाफा होता है। हड्डियों से जुड़ी ये गंभीर समस्याएं यूरिक एसिड लेवल के बढ़ने पर ट्रिगर होती हैं। प्यूरिन रिच फूड्स का ज्यादा सेवन शरीर में एक्स्ट्रा यूरिक एसिड को बनाता है, जिसके चलते हेल्थ इश्यूज होने लगते हैं। 

यूरिक एसिड बढ़ने पर गठिया से पीड़ित लोगों को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। मेडिकलन्यूजटुडे के मुताबिक खान-पान को संयमित करने के साथ ही कुछ बातों का ध्यान रखकर नेचुरली यूरिक एसिड को घटाया जा सकता है। 

यूरिक एसिड घटाने के तरीके

प्यूरिन रिच फूड्स से दूरी - आप अगर गठिया या फिर जोड़ों से संबंधित किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो प्यूरिन रिच फूड्स से दूरी बनाएं। प्यूरिन रिच फूड शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाते हैं जो आगे चलकर गाउट और ज्वाइंट पैन जैसी समस्याओं को बढ़ाने का काम करती है। ज्यादातर नॉनवेज फूड्स में प्यूरिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Body Heat Symptoms: 4 लक्षणों से समझ जाएं बढ़ गई है शरीर की गर्मी, इन घरेलू तरीकों से समस्या से पाएं निजात

विटामिन सी की मात्रा बढ़ाएं - शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में विटामिन सी अहम रोल निभा सकता है। कुछ रिसर्च में सामने आया है कि विटामिन सी लेने और ब्लड में मौजूद यूरिक एसिड के बीच सीधा संबंध है। विटामिन सी यूरिक एसिड को घटाने का काम करता है। 

डाइटरी फाइबर - खून में बढ़े यूरिक एसिड को कम करने में डाइटरी फाइबर भी मददगार होते हैं। हाई फाइबर वाले फूड्स जैसे साबुत अनाज, फल और हरी सब्जियां डाइटरी फाइबर से भरपूर होती हैं और इनका सेवन यूरिक एसिड कम करने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: Bhindi ke Fayde: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है भिंडी, खाएंगे तो वजन भी घटेगा, जान लें 5 बड़े फायदे

पर्याप्त पानी पिएं - यूरिक एसिड को कम करने के लिए पर्याप्त पानी पीना लाभदायक होता है। बॉडी डिहाइड्रेट होने पर परेशानी बढ़ती है, वहीं खूब पानी पीने से यूरिक एसिड ब्लड से फिल्टर होकर यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाता है। इससे यूरिक एसिड लेवल कम होता है। 

एल्कोहल, शुगरी ड्रिंक्स - यूरिक एसिड को काबू में रखने के लिए सही खान-पान बेहद जरूरी है। इसे कंट्रोल करने के लिए शुगरी ड्रिंक्स और अल्कोहल से दूरी बनाकर रखना चाहिए। ज्यादा मीठी ड्रिंक्स का सेवन और शराब पीने से यूरिक एसिड बढ़ता है। 

5379487