Logo
election banner
AI Uses for CA: भोपाल के कर सलाहकारों ने कहा- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से चार्टर्ड अकाउंटेंट को विश्लेषणात्मक काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ज्यादा समय मिलेगा।

AI Uses for CA: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को लेकर तमाम तरह की बातें होती है, लेकिन भारतीय सनदी लेखाकार वर्ष संस्थान (आईसीएआई) से जुड़े लोगों ने एआई को लेकर कहा है कि यह नई टेक्नोलॉजी चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए काफी मददगार साबित होगी। एक साथी की तरह उनके काम आएगा। AI से लेखा काम में मदद मिलेगी और इससे चार्टर्ड अकाउंटेंट को विश्लेषणात्मक काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ज्यादा वक्त मिलेगा।

आईसीएआई का अनुमान है कि अगले 20 से 25 साल में करीब 30 लाख चार्टर्ड अकाउंटेंट की जरूरत होगी। देश में चार्टर्ड अकाउंटेंट की काफी डिमांड है। पिछले साल करीब 22,000 छात्रों ने चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा पास की। एआई के इस्तेमाल पर एक समिति अगले दो महीनों में एक रूपरेखा लेकर आएगी। यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जिससे समय की काफी बचत हो रही है।

AI मानव बुद्धि से आगे नहीं निकल सकता
कर सलाहकारों के अनुसार, एआई चार्टर्ड अकाउंटेंट को बड़े क्षेत्रों में काम करने की ज्यादा सहूलियत दे रहा है। लेकिन यह एफआई इंसानी बुद्धि से आगे वहीं निकल सकता है। संस्थान ने चीजें संतुलित करने के लिए कई उपाय किए हैं। अनुपालन नहीं करने के मामले में आईडीएआई के सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई की है।

तकनीक के इस्तेमाल से जानकारियां जल्दी से ढूंढी जा सकती हैंः मृदुल आर्य
इस संबंध में टैक्स ला चार एसोसिएशन भोपाल के अध्यक्ष मृदुल आर्य ने कहा कि तकनीक का इस्तेमाल किसी भी क्षेत्र में इंसान के काम आता है, चार्टर्ड अकाउंटेंट प्रोफेशन में काफी डाटा वर्क एवं कानून की जानकारियां रखनी होती है। मशीन के द्वारा यह जानकारियां जल्दी से खोजी जा सकती है, जो कि उपयोगी रहती है। भारत में व्यवसाय के क्षेत्र में लगातार तरक्की हो रही है एवं इस कारण चार्टर्ड अकाउंटेंट की मांग बहुत ज्यादा है। किसी भी प्रोफेशन में व्यक्ति द्वारा गलतियां जानबूझकर नहीं की जातीं, कभी-कभी अनजाने में या अपने क्लाइंट के ऊपर ज्यादा भरोसा करने के कारण चार्टर्ड अकाउंटेंट को कई बार मुश्किलों का सामना करना पड़‌ता है, जिस पर संस्था द्वारा पूरी निगरानी राखी जाती है एवं एक कमेटी है जो की ऐसी शिकायतों की जांच कर उचित निर्णय लेती है।

कानून के अनुपालन में कमी को पूरा करने में मिलेगी मददः वैभव
भोपाल चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के कर सलाहकार वैभव जैन ने कहा कि एआई का इस्तेमाल करके सीए कंपनियों के खातों की रोकी से जांच कर सकते हैं। आज कल लगभग सभी कंपनियां अत्याधुनिता सॉफ्टवेयरों का अपनी कंपनियों के खाता चलाने में इस्तेमाल करते है। जिसमें CA एआई तकनीक का उपयोग कर उनके खातों की बारीकी से जांच कर सकते हैं। कानून के अनुपालन करने में कोई कमी रह गई है तो उनको कंपनियों को बताने में मदद मिलेगी।

5379487