Logo
election banner
Vaishakh Month 2024 Upay: बीते माह अप्रैल 2024 से वैशाख का महीना लग चुका हैं। यह माह भगवान विष्णु की पूजा के विशेष माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक वैशाख मान में तुलसी पूजन का अपना एक अलग महत्त्व माना गया है। इस माह का समापन 23 मई 2024 को होगा।

Vaishakh Month 2024 Upay: बीते माह अप्रैल 2024 से वैशाख का महीना लग चुका हैं। यह माह भगवान विष्णु की पूजा के विशेष माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक वैशाख मान में तुलसी पूजन का अपना एक अलग महत्त्व माना गया है। इस माह का समापन 23 मई 2024 को होगा। ऐसे में जानते है इस हिंदू माह में किये जाने वाले तुलसी के उन ख़ास उपायों के बारे में, जिनके करने से व्यक्ति को जीवन में शुभ परिणाम देखने को मिलते हैं। 

वैशाख माह में करें तुलसी के उपाय
(Vaishakh Month Tulsi Upay) 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वैशाख माह में नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा करने पर घर परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। सुबह-शाम तुलसी के पास घी का दीपक जलना चाहिए। साथ ही सुबह स्नान के बाद तुलसी में जल अर्पित करना चाहिए। 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वैशाख माह में सुबह स्नान के बाद तुलसी के पांच पत्ते लेकर पीपल के पेड़ की पांच बार परिक्रमा करनी चाहिए। इस दौरान अपने मन में इच्छा को दोहराते रहे। इस उपाय को करने से साधक की मनोकामना पूर्ति होती है और जीवन के सभी संकट दूर होते है। 

भूलकर भी न करें यह गलती 

मान्यताओं के मुताबिक, तुलसी की नियमित पूजा करने और जल अर्पित करने से परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। लेकिन ध्यान रखें कि, रविवार और एकादशी के दिन तुलसी में जल अर्पित न करें। कहा जाता है कि, इस दिन तुलसी स्वरूपा मां लक्ष्मी इन दिनों भगवान विष्णु के निमित्त व्रत रखती यही। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं व जानकारियों पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

5379487