Logo
election banner
UP Board Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 20 अप्रैल को 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्‍ट जारी कर दिए। इसमें कम अंक मिले हों अथवा फेल हो गए हों तो निराश होने की जरूरत नहीं है। पुर्नमूल्यांकन भी करा कसते हैं।

UP Board Result 2024:  उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 20 अप्रैल को 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्‍ट जारी कर दिए। इस परीक्षा में 55 लाख से अधिक स्टूडेंट शामिल हुए हैं। यूपी बोर्ड के इस रिजल्ट से 10वीं और 12वीं कक्षा के जो भी छात्र असंतुष्‍ट हों, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर कॉपियों के रीचेकिंग यानी स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

उत्तर पुस्तिका के पुनर्वमूल्यांकन अथवा री-काउंटिंग कराना है, परिणाम से असंतुष्ट हर स्टूडेंट का हक है। उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद इसके लिए बकायदा नोटिफिकेशन जारी कर ऑनलाइन आवेदन की डेट, प्रक्रिया और शुल्क भी तय करता है। तय शुल्क जमा कर आप भी बोर्ड परीक्षा की अपनी कॉपियों का पुर्न मूल्यांकन (Recheck) करवा सकते हैं। 

दो विषय फेल होने पर दे सकेंगे कंपार्टमेंट एग्जाम
यूपी बोर्ड की परीक्षा में एक-दो विषय में फेल छात्रों को दोबारा मौका दिया जाएगा। वह कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। 2 से ज्यादा विषय में फेल होने पर ही स्टूडेंट्स को फेल माना जाएगा। दो से ज्यादा विषय में फेल होने पर स्टूडेंट्स को उसी क्लास में दोबारा पढ़ना होगा।

ऐसे करें Answer Sheet Revaluation आवेदन 

यूपी बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र यदि अपनी कॉपियों पुनर्मूल्यांकन भी कराना चाहते हैं तो उन्हें उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जो कि बेहद आसान है। पांच स्टेप पूरे कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

  • स्टेप-1:  स्टूडेंट सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं। 
  • स्‍टेप 2: रिवैल्युएशन या रीचेकिंग के लिए जारी नोटिफिकेशन देखें। 
  • स्‍टेप 3: पूरी नोटिस पढ़ने के बाद हाईस्‍कूल या इंटरमीडिएट स्‍क्रूटनी का लिंक ओपन करना होगा। 
  • स्‍टेप 4: इसके बाद रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें
  • स्‍टेप 5: ऑनलाइन फी पेमेंट कर रिवैल्युएशन का आवेदन सबमिट करें। 
5379487