Logo
election banner
दिल्लीवासियों के लिए आने वाले दिनों में तापमान का टॉर्चर झेलना पड़ सकता है। इसके लिए मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में आने वाले दिन तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने वाला है।

Delhi-NCR Weather: दिल्ली वालों के लिए आने वाले दिन बेहद गर्म और लू के थपेड़े वाले होने जा रहे हैं। मौसम के कड़े होते तेवरों के चलते राजधानी में जल्द अधिकतम पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक का टॉर्चर और गर्म लू की मार लोगों को बेहाल कर सकती है।

मौसम विभाग ने दिया ये अपडेट

प्रादेशिक मौसम विज्ञान विभाग दिल्ली (IMD) के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली का पारा 40 डिग्री सेल्सियस पार हो गया। अनुमान है अगले तीन चार दिन ऐसे ही पारा लोगों के लिए परेशानी का कारण बना रहेगा। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली के पूसा में अधिकतम पारा सबसे ज्यादा 40.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि दिल्ली का औसत तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इस मौसम के सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है।

वहीं, दिल्ली के क्षेत्रवार तापमान की बात करें तो रिज एरिया 40.1 डिग्री, नजफगढ़ 40.2 डिग्री, पीतमपुरा 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। आईएमडी के अनुसार, मई महीने में दिल्ली में सूरज के तेवर बेहद कडे होने से इनकार नहीं किया जा सकता। संभावना है कि मई के पहले पखवाड़े में ही दिल्ली का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या इससे भी पार पहुंच सकता है।

गर्मी करेगी परेशान

इसी दौर गर्म लू के थपेड़े भी लोगों की परेशानी को दो गुना करने में कसर नहीं छोड़ेगे। आईएमडी का अनुमान है कि इस बार लोगों को 10-20 दिन तक गर्म लू की मार झेलनी पड़ सकती है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो इसी महीने 22 अप्रैल के बाद दिल्ली में भीषण गर्मी का दौर शुरू होने वाला लग रहा है।

कहा जा सकता है कि एनसीआर सहित उत्तर भारत के तमाम हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ से मिल रही राहत का दौर समाप्त होने को है। मौसम विभाग का अनुमान है कि भारत में इस साल गर्मी के मौसम (अप्रैल से जून) में औसत से अधिक गर्मी के दिन देखने को मिल सकते है। देश के अधिकांश हिस्सों के साथ ही दिल्ली में में सामान्य से अधिक तापमान रिकॉर्ड किए जाने की संभावना बन रही है।

5379487