Logo
election banner
RCB vs GT IPL 2024 Preview: आईपीएल 2024 का 52वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और गुजरात टाइटंस के बीच शनिवार शाम को 7.30 बजे चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमों की प्लेऑफ पर नजर है।

RCB vs GT IPL 2024 Preview: आईपीएल 2024 का 52वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और गुजरात टाइटंस के बीच शनिवार शाम को 7.30 बजे से आरसीबी के होम ग्राउंड यानी चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों ही टीमों को अगर प्लेऑफ की अपनी धुंधली उम्मीद को जिंदा रखना है तो हर हाल में ये मुकाबला जीतना होगा। अगर हारे तो प्लेऑफ का टिकट दूर की कौड़ी हो जाएगा। 

RCB vs GT कब और कहां: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बनाम गुजरात टाइटंस, आईपीएल 2024, 4 मई शनिवार को म. चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु में शाम  7. 30 बजे खेला जायेगा। 

आईपीएल के पॉइंट्स टेबल पर अगर नजर डालें तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आखिरी पायदान पर है। आरसीबी ने अबतक 10 मैच खेले हैं और इसमें से 3 में जीत हासिल की है और सात में उसे हार का सामना करना पड़ा है। आरसीबी के खाते में 6 अंक हैं। दूसरी तरफ, गुजरात टाइटंस का भी हाल बहुत अच्छा नहीं है। शुभमन गिल की अगुआई में टीम 10 में से 4 मैच जीती और 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। गुजरात के 8 अंक हैं। हालांकि, पिछले मुकाबले में आरसीबी ने गुजरात को एकतरफा अंदाज में 9 विकेट से मात दी थी। उस मैच में गुजरात की टीम 200 रन का बचाव नहीं कर पाई थी। ऐसे में आरसीबी के हौसले बुलंद होंगे। 

आरसीबी ने लगातार दो मैच जीते हैं
इससे पहले गुजरात टाइटंस को सनराइजर्स हैदराबाद ने भी हराया था। यानी लगातार दो मैच गंवाने के बाद गुजरात की टीम आरसीबी के खिलाफ मुकाबले में उतरेगी। वहीं, आऱसीबी ने गुजरात टाइटंस को हराने से पहले सनराइजर्स हैदराबाद को रौंदा था। यानी लगातार दो मैच जीते थे। इससे आरसीबी का आत्मविश्वास बढ़ा होगा। 

आरसीबी की ताकत है बल्लेबाजी
चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स की हालिया हार से भी आरसीबी और गुजरात टाइटंस की प्लेऑफ की उम्मीदों को थोड़ी हवा मिली है। आरसीबी के लिए अच्छा रहा है कि उसने अपने पिछले दोनों मैच जीते हैं। विल जैक्स और कैमरन ग्रीन रंग में आ चुके हैं। जैक्स ने पिछले मैच में ही गुजरात के खिलाफ शतक ठोका था। वहीं, विराट कोहली आरसीबी की बल्लेबाजी की धुरी बने हुए हैं। 

आरसीबी की गेंदबाजी कमजोर कड़ी
आईपीएल 2024 में आरसीबी की सबसे बड़ी कमजोरी उसकी गेंदबाजी है। मोहम्मद सिराज और लॉकी फर्ग्यूसन पूरे सीजन में नाकाम रहे हैं। सिराज ने 9 मैच में 53.83 की औसत से 6 विकेट लिए हैं। वहीं,  फर्ग्यूसन ने 3 ही मैच खेले हैं और इसमें 12.70 की इकोनॉमी से रन लुटाए हैं। यश दयाल ने सबसे अधिक 8 विकेट लिए हैं। अगर गुजरात के खिलाफ आरसीबी को जीत दर्ज करनी है तो फिर गेंदबाजों को दम दिखाना होगा। 

हेड टू हेड
गुजरात टाइटंस और गुजरात टाइटंस के बीच अबतक 4 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से दोनों ने दो-दो मैच जीते हैं। यानी टक्कर बराबरी की है। 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की रणनीति
मोहम्मद सिराज ने डेविड मिलर को दो बार आउट किया और बाएं हाथ के बल्लेबाज को 14 गेंदों में सिर्फ 10 रन दिए। डेथ ओवरों में उनका आमना-सामना होने की संभावना है, जहां आरसीबी के सिराज मौजूदा परिस्थिति में टाइटंस फिनिशर पर भारी पड़ सकता है। इसके अलावा RCB विजयकुमार वैश्य का भी इस्तेमाल कर सकती है, क्योंकि वैश्य ने घरेलू मैदान पर अच्छी गेंदबाजी की है। दो विदेशी खिलाड़ी आलरांउडर को प्लेइंग 11 में शामिल करने की रणनीति हो सकती है। 

RCB संभावित प्लेइंग 11: विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विल जैक, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), स्वप्निल सिंह, कर्ण शर्मा, मोहम्मद सिराज, यश दयाल (इम्पैक्ट विकल्प सदस्य: महिपाल लोमरोर/विजयकुमार वैशाक)

गुजरात टाइटंस (GT) की रणनीति
बाएं हाथ के तेज गेंदबाज स्पेंसर जॉनसन आरसीबी टॉप ऑर्डर के खिलाफ उपयोगी हो सकते हैं। स्पेंसर का उपयोग बैक-इन-फॉर्म रजत पाटीदार के खिलाफ भी किया जा सकता है। तेज गेंदबाजों ने सात पारियों में पाटीदार को छह बार आउट किया है। रिद्धिमान साहा की जगह मैथ्यू वेड को प्लेइंग 11 में जगह मिल सकती है। इसके अलावा विजय शंकर की जगह विदेशी ऑलराउंडर उमरजई को शामिल किया जा सकता है। स्पिन विभाग में जीटी के पास पर्याप्त खिलाड़ी हैं। तीसरे स्पिनर के रूप में नूर पर भरोसा जताया जा सकता है। 

GT संभावित प्लेइंग 11: शुबमन गिल (कप्तान), रिद्धिमान साहा/मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), साई सुदर्शन, अजमतुल्लाह उमरजई/विजय शंकर, शाहरुख खान, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, आर. साई किशोर, संदीप वारियर, नूर अहमद/ स्पेंसर जॉनसन, मोहित शर्मा  (इम्पैक्ट विकल्प: दर्शन नालकंडे)

RCB vs GT आईपीएल फैक्ट्स फाइल 

  • जीटी के खिलाफ चार मैचों में विराट कोहली ने 58 (53), 73 (53), 101*(61) और 70*(44) रन बनाए हैं।
  • 2021 में अपने पदार्पण के बाद से, कोई भी बल्लेबाज स्पिन के खिलाफ रजत पाटीदार (एसआर: 219) की तुलना में तेजी से स्कोर नहीं बनाया है।
  • राशिद खान के पास 10 मैचों के बाद केवल 8 विकेट हैं, जो इस स्तर पर आईपीएल में उनकी सबसे कम विकेट है। पिछले साल इस स्तर पर उनकी संख्या 18 थी।
5379487