Logo
election banner
Congress CEC Meeting: यूपी कांग्रेस ने सीईसी को प्रस्ताव दिया गया था कि गांधी परिवार को अमेठी और रायबरेली सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए और फैसला सीईसी और शीर्ष नेतृत्व पर छोड़ दिया गया था।

Congress CEC Meeting: उत्तर प्रदेश की बहुप्रतीक्षित लोकसभा सीट-रायबरेली और अमेठी के लिए उम्मीदवारों पर चर्चा के लिए कांग्रेस आज, शनिवार (27 अप्रैल) को केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक करेगी। यूपी कांग्रेस के नेताओं और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के यूपी प्रभारी अविनाश पांडे को भी बैठक के लिए बुलाया गया है। सूत्रों का कहना है कि रात 8 बजे अमेठी और रायबरेली के उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लग जाएगी। 

यूपी कांग्रेस ने दिया था प्रस्ताव
यूपी कांग्रेस ने सीईसी को प्रस्ताव दिया गया था कि गांधी परिवार को अमेठी और रायबरेली सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए और फैसला सीईसी और शीर्ष नेतृत्व पर छोड़ दिया गया था। एक पदाधिकारी ने बताया कि आज इस बात की अधिक संभावना है कि कांग्रेस राहुल गांधी को अमेठी और प्रियंका गांधी को रायबरेली सीट पर अपना उम्मीदवार घोषित कर सकती है।

हालांकि ग्राउंड लेवल पर कुछ लोगों का मानना है कि अमेठी के चुनावी मैदान में प्रियंका गांधी को उतारा जाएगा। जबकि राहुल गांधी को रायबरेली सीट से टिकट दिया जाए। अमेठी में स्मृति बनाम प्रियंका का दिलचस्प मुकाबला होगा।

Congress Central Election Committee
Congress Central Election Committee

कांग्रेस ने अब तक 317 उम्मीदवार घोषित किए
कांग्रेस ने अब 317 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं। लोकसभा चुनाव के लिए दो चरणों में वोटिंग हो चुकी है। 11 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों की सभी सीटों पर मतदान पूरा हो चुका है। 19 अप्रैल को पहले फेज में 21 राज्यों की 102 सीटों पर 63 फीसदी वोटिंग हुई थी। वहीं, दूसरे फेज में 26 अप्रैल को 13 राज्यों की 88 सीटों पर कीब 68 फीसदी वोटिंग हुई। अब 7 मई को तीसरे फेज की वोटिंग होगी। 

1 और 3 मई को राहुल-प्रियंका खाली
स्मृति ईरानी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अमेठी से हराया था। स्मृति ईरानी को एक बार फिर भाजपा ने अमेठी सीट पर उतारा है। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। दोनों सीटों पर नामांकन की आखिरी तारीख 3 मई है। सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी और प्रियंका के एक मई और तीन मई को कोई कार्यक्रम देश में नहीं रखे गए हैं। संभावना है कि इन दोनों तारीखों में दोनों नेता नामांकन कर सकते हैं। 

रॉबर्ट वाड्रा ने चुनाव लड़ने की जताई थी इच्छा
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के कारोबारी पति रॉबर्ट वाड्रा ने अमेठी संसदीय सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की थी। उन्होंने कहा है कि पूरा देश चाहता है कि वह सक्रिय राजनीति में आएं। उन्होंने यह भी कहा कि अमेठी से मौजूदा सांसद स्मृति ईरानी ने अपने वादे पूरे नहीं किए हैं।

वाड्रा ने कहा कि पूरे देश से आवाज आ रही है कि मैं सक्रिय राजनीति में आऊं। क्योंकि मैं हमेशा देश के लोगों के बीच रहा हूं। लोग हमेशा चाहते हैं कि मैं उनके क्षेत्र में रहूं। मैंने 1999 से अमेठी में चुनाव प्रचार किया है। मौजूदा सांसद स्मृति ईरानी ने अपने वादे पूरे नहीं किए हैं। 

रायबरेली से सोनिया गांधी रहीं सांसद
रायबरेली 1960 से कांग्रेस का गढ़ रहा है। फिरोज गांधी और इंदिरा गांधी दोनों ने रायबरेली सीट का प्रतिनिधित्व किया है। 2006 का उपचुनाव जीतने के बाद से सोनिया गांधी इस निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं। हालांकि इस बार सोनिया गांधी चुनाव नहीं लड़ रही हैं। उन्हें राज्यसभा के लिए चुना गया है। 

jindal steel
5379487