Logo
election banner
Dandruff Problems: सिर में डैंड्रफ होने से बाल कमजोर होकर तेजी से झड़ने लगते हैं। डैंड्रफ की समस्या दूर करने में घरेलू नुस्खा कारगर साबित हो सकता है।

Dandruff Problems: सिर में डैंड्रफ होना एक कॉमन समस्या है जो कि बालों को कमजोर करने का काम करती है। डैंड्रफ होने के कई कारण हो सकते हैं, इसमें मौसम में बदलाव, सिर की ठीक ढंग से सफाई ना करना भी शामिल है। बालों में अगर डैंड्रफ हो जाए तो उससे निजात पाना मुश्किल काम है, हालांकि कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से बालों में रूसी की समस्या से राहत पायी जा सकती है। 

बालों से रूसी दूर कर उन्हें मजबूती देने के लिए दही के साथ कुछ चीजों को लगाने से फायदा होता है। ये घरेलू नुस्खे रूखे, बेजान बालों में जान डाल देते हैं और उन्हें चमकदार भी बनाते हैं। 

दही-नींबू से दूर होगी डैंड्रफ
बालों को मजबूती देने और डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए दही के साथ नींबू रस मिलाकर लगाना बेहद कारगर होता है। नियमित ऐसा करने से बालों की जड़ों में होने वाली फंगस ठीक हो जाती है। ये नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। दही-नींबू बालों को मुलायम भी बनाता है।

इसे भी पढ़ें: Natural Hair Dye: काले बालों के लिए लगाएं नेचुरल Hair Dye, एक बार में महीनों दिखेगा असर! सीखें बनाने का तरीका

दही-मेथीदाना दिखाएंगे असर
स्कैल्प में जमा रूसी को हटाकर बालों को मजबूती देने में दही और मेथी दाना कमाल कर सकते हैं। मेथीदाना को रात में पानी में भिगोएं और अगले दिन उसका पेस्ट बनाकर दही के साथ मिक्स करें। इस पेस्ट को एक घंटे तक बालों की जड़ों में लगाकर रखें, फिर सिर धो लें। बालों की डैंड्रफ खत्म हो जाएगी।

ये उपाय भी हैं कारगर

नारियल तेल - बालों को हेल्दी रखने और डैंड्रफ दूर करने के लिए बालों की जड़ों में रोजाना नारियल तेल लगाकर चंपी करें। नारियल तेल नेचुरल मॉइश्चराइज़र है जो कि बालों को हाइड्रेट रखता है। इससे रूसी की समस्या से राहत मिलती है। बाल धोने से पहले नारियल तेल लगाकर फिर सिर धो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: बालों को जड़ों से पोषण देता है यह काला मसाला, घने और लंबे बनाता है बाल! जान लें लगाने का तरीका

एलोवेरा जेल - बालों को मजबूती देने, उन्हें चमकदार बनाने और डैंड्रफ हटाने में एलोवेरा जेल बहुत असरदार होता है। एलोवेरा जेल स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण रूसी दूर करते हैं। 

5379487