Logo
election banner
How to Make Buttermilk: गर्मी के दिनों में दही, छाछ की डिमांड काफी बढ़ जाती है। आप चाहें तो घर पर ही दही से टेस्टी छाछ तैयार कर सकते हैं।

How to Make Buttermilk: गर्मी के दिनों में छाछ शरीर को ठंडा रखने में मदद करती है। छाछ में पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट की गर्मी शांत करते हैं और डाइजेशन को बेहतर बनाते हैं। छाछ में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बॉडी को मजबूती देते हैं। मक्खन निकालने के दौरान बनने वाली छाछ को सबसे अच्छा माना जाता है। हालांकि आप अगर बाजार के बजाय घर पर ही छाछ बनाकर पीना चाहते हैं तो दही से भी टेस्टी छाछ बनायी जा सकती है। 

दही से बनने वाली छाछ को मिनटों में तैयार किया जा सकता है। इसका सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं दही से छाछ बनाने का सरल तरीका। 

छाछ बनाने के लिए सामग्री
ताजा दही - 2 कप
जीरा पाउडर - 1 टी स्पून
काला नमक - 1/2 टी स्पून
जीरा - 1/2 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती - 1 टेबलस्पून
हींग - 1 चुटकी
तेल - 1 टी  स्पून
नमक - स्वादानुसार

छाछ बनाने की विधि
स्वाद और पोषण से भरपूर नमकीन छाछ बनाना बहुत सरल हैं। इसके लिए ताजा दही एक बड़ी बाउल में डालें और उसे ठीक ढंग से फेंट लें। अब दही में जीरा पाउडर, काला नमक, सादा नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसमें 4-5 कप ठंडा पानी डालें और मथनी की मदद से कुछ देर तक मथने के बाद अलग रख दें। सादी छाछ तैयार है।

इसे भी पढ़ें: Idli Recipe: गुलाबी इडली खाएं, बीमारियों को दूर भगाएं! खून की कमी नहीं बनेगी परेशानी; सीखें बनाने का तरीका

अब एक छोटा पैन लें और उसमें एक चम्मच तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा डालें और चटकने दें। जीरा चटकने के बाद हींग मिलाएं। अब तैयार तड़के को छाछ में डालें और एक बार और मथ लें। आखिर में नमकीन छाछ में हरी धनिया पत्ती डाल दें। स्वाद और पोषण से भरपूर नमकीन छाछ को गिलास में डालकर सर्व करें। 

इसे भी पढ़ें: Mushroom Tikka: मेहमानों को सर्व करें तंदूरी मशरूम टिक्का, स्वाद के साथ मिलेगा जबरदस्त पोषण, सीखें रेसिपी

5379487