Logo
election banner
How to Get Rid of Depression: डिप्रेशन महसूस होने पर खुद ही इससे बाहर निकलने की कोशिश करें। 4 तरीके इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

How to Get Rid of Depression: डिप्रेशन एक ऐसी मेंटल स्टेट है जिससे हर कोई कभी न कभी गुजरता है। इस स्थिति में व्यक्ति खुद को दूसरों से अलग-थलग करना चाहता है। डिप्रेशन अगर काफी ज्यादा हो जाए तो आत्महत्या तक के विचार मन में आने लगते हैं। कई मामलों में सुसाइड के पीछे की वजह डिप्रेशन सामने आई है। डिप्रेशन होने पर आदमी दूसरे की मदद चाहता है लेकिन बोल नहीं पाता। हालांकिकुछ आसान तरीकों को फॉलो कर डिप्रेशन से खुद ही निकला जा सकता है। 

डिप्रेशन से खुद निकलने में कुछ टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि खुद को ज्यादा डिप्रेस करें तो डॉक्टर के पास जाने में बिल्कुल न शरमाएं। डिप्रेशन कोई बीमारी नहीं है, डॉक्टर की बेहतर काउंसलिंग और मेडिकेशन की मदद से गहरे डिप्रेशन से भी बाहर निकला जा सकता है। 

डिप्रेशन से बाहर निकालेंगे 4 टिप्स

मेडिटेशन - खुद को डिप्रेशन से बाहर निकालने में मेडिटेशन आपकी मदद कर सकता है। इसका नियमित अभ्यास करने से दिमाग में आने वाले निगेटिव विचार बाहर निकाले जा सकते हैं। मेडिटेशन करने से आप खुद को अकेला महसूस नहीं करेंगे और धीरे-धीरे डिप्रेशन से बाहर आ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Onion Benefits: गर्मी में खूब खाएं कच्चा प्याज़, नहीं लगेगी लू, बीपी-शुगर रहेंगे कंट्रोल, मिलेगे गज़ब के लाभ

नेचर को प्यार करें - आप डिप्रेस महसूस करते हैं तो खुद को प्रकृति से जोड़ने की कोशिश करें। नजदीकी हरी भरी जगह पर जाएं। पेड़ पौधों से प्यार करें। इससे आप खुद को दिमागी रूप से शांत महसूस करेंगे। आपमें सहनशीतला बढ़ेगी और नकारात्मक विचार कम होने लगेंगे। 

रेगुलर एक्सरसाइज़ - खुद को डिप्रेशन से बाहर लाने में नियमित कसरत अहम भूमिका निभा सकती है। एक्सरसाइज़ करने से बॉडी में हैप्पी हार्मोन रिलीज हने लगता है जिससे मूड बेहतर होता है। इससे डिप्रेशन से बाहर आने में मदद मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Green Banana Benefits: तेजी से वजन घटाना है तो खाएं कच्चा केला, डाइजेशन भी सुधरेगा, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

संगीत सुनें - कई रिसर्च में सामने आया है कि संगीत सुनने से मूड में बदलाव होता है। उदासी, डिप्रेशन में भी पसंदीदा संगीत सुनना फायदा पहुंचा सकता है। खुद को डिप्रेस महसूस करें तो ऊर्जा से भरा संगीत सुनें। इससे स्ट्रेस रिलीज होगा और आप मानसिक तौर पर हल्का महसूस करेंगे। 

jindal steel
5379487