Logo
election banner
Beauty Tips: होली के रंग जिंदगी में तो खुशियों के कलर भर देते हैं, लेकिन कई बार इससे स्किन और बालों की रौनक खो सकती है। ऐसे में कुछ टिप्स आपकी मदद करेंगे।

Beauty Care Tips: होली पर रंग-बिरंगे कलर इस फेस्टिवल का मज़ा लेने पर मजबूर कर देते हैं। दोस्तों, करीबियों के साथ होली सेलिब्रेशन लंबे वक्त तक याद रहता है। होली खेलने के दौरान कई बार कैमिकल वाले रंगों का इस्तेमाल कर लिया जाता है जो स्किन, बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है कि होली के बाद कुछ दिनों तक अपनी स्किन और हेयर का सही ढंग से ख्याल रखा जाए। अगर ऐसा न किया जाए तो स्किन रूखी, बेजान हो जाती है और बाल भी डैमेज होने लगते हैं। 

स्किन, हेयर को हेल्दी रखना जरूरी है। HT की खबर के मुताबिक डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. रुपिका सिंह ने होली के बाद स्किन और बालों की देखभाल के तरीके बताए हैं।

5 तरीकों से बाल, त्वचा रखें हेल्दी

सही तरीके से रंग करें साफ - होली पर अगर कैमिकल वाले कलर इस्तेमाल कर लिए जाएं तो ये रंग कई दिनों तक अपना असर दिखाते हैं। इसके लिए सबसे पहले स्किन से अतिरिक्त कलर को हटाएं। हल्दी, बेसन और दूध से बना उबटन फेस और हाथ-पैरों पर लगाएं। कलर को जल्द छुड़ाने के लिए ज्यादा जोर से स्किन पर स्क्रब न करें। 

मॉइश्चराइज़ - क्लींज़िंग करने के बाद नमी बनाए रखने वाला मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें। इससे स्किन ड्राई होने से बचेगी। इससे त्वचा को कलर, पानी और सन एक्सपोज़र से जल्द रिकवर होने में मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: Holi Tips: चेहरे से नहीं निकल रहा होली का पक्का रंग, 4 पारंपरिक उबटनों का करें इस्तेमाल, मिनटों में निकल जाएगा कलर

एलोवेरा, शहद, योगर्ट - होली के बाद रंगों से होने वाले नुकसान और सन एक्सपोजर से हुई डैमेज स्किन को रिपेयर करने में नेचुरल चीजें मददगार रहेंगी। कुछ दिनों तक एलोवेरा जेल, शहद और योगर्ट को मिलाकर तैयार पेस्ट को फेस और शरीर के अन्य हिस्सों पर लगाएं। रोज इसे 20 मिनट लगाकर धो लें। स्किन पहले जैसी हो जाएगी। 

बालों की देखभाल - होली के रंगों का असर स्किन और बालों पर होता है। बालों को क्लीन करने के लिए साफ पानी का इस्तेमाल करें, जिससे सबसे पहले अतिरिक्त कलर निकल सके। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं। इसके बाद बालों को कंडीशनर करें। बालों को धोने के बाद रोजाना नारियल तेल डालें। इससे बालों को पर्याप्त पोषण मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: बालों को जड़ों से पोषण देता है यह काला मसाला, घने और लंबे बनाता है बाल! जान लें लगाने का तरीका

मेकअप न करें - आप अगर पोस्ट होली साइड इफेक्ट्स से बचना चाहते हैं तो होली के कुछ दिनों बाद तक हैवी मेकअप करने से बचें। इससे स्किन में इरिटेशन शुरू हो सकता है और बाल झड़ना शुरू हो सकते हैं। इस दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, जिससे शरीर पूरी तरह से हाइड्रेट रह सके। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487