Logo
election banner
Yogasana For Hight: लंबाई का सीधा संबंध अनुवांशिकता से होता है। कोई भी लंबाई बढ़ने का सौ फीसदी दावा नहीं कर सकता है। हालांकि कुछ योगासन लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

Yogasana For Hight: कम लंबाई कई लोगों के लिए हीनभावना की वजह बन जाती है। उम्र के हिसाब से एवरेज हाइट न हो तो ये परेशानी भरा हो सकता है। हाइट बढ़ाने के लिए लोग मार्केट में मिलने वाली दवाओं का भी उपयोग करते हैं। हालांकि अब तक दुनिया में ऐसी कोई दवाई नहीं बनी है जो कि सौ फीसदी हाइट बढ़ा सकती है। हाइट का कम या ज्यादा होना जेनेटिक्स, खान-पान और हार्मोन पर निर्भर करते हैं। 

कुछ योगासान हाइट बढ़ाने में जरूर मदद कर सकते हैं। दरअसल, ये योगासन रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हैं और शरीर को लचीला बनाते हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है। हालांकि इन योगासनों को करने के बाद भी दावा नहीं किया जा सकता है कि हाइट निश्चित रूप से बढ़ेगी ही। 

3 योगासनों का करें अभ्यास

ताड़ासन (Mountain Pose): सीधे खड़े हो जाएं, पैरों को कूल्हों की चौड़ाई से अलग रखें। पैरों को ज़मीन में मजबूती से दबाएं और घुटनों को सीधा रखें। गहरी सांस लें और रीढ़ की हड्डी को ऊपर की ओर खींचें। बाहों को कंधों के पास से ऊपर उठाएं और हथेलियों को मिलाएं। कुछ सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें, फिर सांस छोड़ते हुए बाहों को नीचे लाएं। 10-15 बार दोहराएं।

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Eyes: आंखों की रोशनी बढ़ाना है तो रोज़ करें 3 योगासन, Eyesight से जुड़ी परेशानियां होंगी दूर

बित्तिलासन (Cat-Cow Pose): चारों हाथों और घुटनों के बल आ जाएं। सांस छोड़ते हुए, रीढ़ की हड्डी को ऊपर की ओर उठाएं, सिर को नीचे करें और नाक को ज़मीन पर छुआएं (बिल्ली की मुद्रा)। सांस लेते हुए, रीढ़ की हड्डी को नीचे करें, सिर को ऊपर उठाएं और छाती को आगे की ओर खींचें (गाय की मुद्रा)। धीरे-धीरे और लयबद्ध तरीके से 10-15 बार दोहराएं।

सूर्य नमस्कार (Sun Salutations): सूर्य नमस्कार योगासनों का एक समूह है जो पूरी body को स्ट्रेच और मजबूत करता है। इसमें कई आसन शामिल होते हैं, जैसे कि ताड़ासन, अधोमुख श्वानासन (Downward-Facing Dog Pose), और अष्टांगासन (Eight-Angle Pose)। शुरुआती लोगों के लिए 5-10 सूर्य नमस्कार पर्याप्त हैं, और आप धीरे-धीरे संख्या बढ़ा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Brain: बच्चों के दिमाग को शार्प बनाएंगे 5 योगासन, नियमित अभ्यास से जल्द दिखेगा असर

ध्यान रखने वाली ज़रूरी बातें

  • योगासन करते समय हमेशा अपनी श्वास पर ध्यान दें।
  • धीरे-धीरे शुरू करें और धीरे-धीरे गति और तीव्रता बढ़ाएं।
  • यदि आपको कोई दर्द या असुविधा महसूस हो तो रुक जाएं और किसी योग्य पेशेवर से सलाह लें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487