Logo
election banner
Rajasthan JET 2024: राजस्थान संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए कृषि विश्वविद्यालय, जोधपुर ने रजिस्ट्रेशन विंडो एक बार फिर खोल दी है। उम्मीदवार जो अभी तक आवेदन नहीं कर पाए थे, आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

Rajasthan JET 2024: राजस्थान संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JET) 2024 के लिए कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर ने पंजीकरण विंडो फिर से खोल दी है। जो उम्मीदवार पिछली आवेदन की समय सीमा से चूक गए थे, उनके पास अब आवेदन करने का मौका है। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 6 मई है।

2 जून को होगी परीक्षा
राजस्थान संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2 जून को ऑफलाइन मोड में होने वाली है। परीक्षा 2 घंटे तक चलेगी और अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में आयोजित की जाएगी। इसमें पाँच विषय शामिल हैं: भौतिकी, कृषि, रसायन विज्ञान, गणित और जीव विज्ञान। उम्मीदवारों को इन पांच विषयों में से तीन में उपस्थित होना आवश्यक है। 

आयु सीमा पर आया अपडेट
राजस्थान जेईटी कृषि परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आयु सीमा के संबंध में एक महत्वपूर्ण अपडेट पर ध्यान देना चाहिए। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2024 के बजाय 31 अगस्त 2024 को मानी जाएगी। 

आवेदन शुल्क 
राजस्थान जेईटी 2024 पंजीकरण पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। एक बार भुगतान करने के बाद फॉर्म में कोई सुधार नहीं किया जा सकेगा। सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के उम्मीदवारों को 1,600 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों को 1,300 रुपये का भुगतान करना होगा। 

परीक्षा पैटर्न 
परीक्षा में कुल 120 प्रश्न होंगे और यह 800 अंकों के होंगे। उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर पर 4 अंक प्राप्त होंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा।

5379487