Logo
election banner
Good news for first-time job seekers: ईपीएफओ के फरवरी में नए ईपीएफ मंथली मेंबर्स की संख्या 3.7% घटी है, जो जनवरी 2024 में 8.07 लाख से गिरकर 7.78 लाख हो गई।

Good news for first-time job seekers: देश में नई नौकरियों को लेकर सकारात्मक संकेत मिले हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने हाल ही में फरवरी 2024 के लिए ईपीएफओ के प्रोविजनल पेरोल डेटा जारी किया। इससे पता चला है कि संगठन से जुड़े नए सदस्यों में से 56% से ज्यादा पहली बार नौकरी करने वाले हैं, जिनकी उम्र 18 से 25 साल के बीच है। ईपीएफओ ने फरवरी में कुल 15.48 लाख मेंबर जोड़े हैं। हालांकि, ये जनवरी के 16 लाख आंकड़े के मुकाबले 3.4% कम हैं।

फरवरी में नए मंथली मेंबर्स की संख्या कितनी गिरी? 
उल्लेखनीय है कि मंथली पेरोल डेटा प्रोविजनल है और हर महीने बदल जाता है। इसलिए यह डेटा नए ईपीएफ मेंबर और कुल जॉब की तुलना में ज्यादा विश्वसनीय माना जाता है। ईपीएफओ के फरवरी में नए ईपीएफ मंथली मेंबर्स की संख्या 3.7% घटी है, जो जनवरी 2024 में 8.07 लाख से गिरकर 7.78 लाख हो गई। इस डेटा से पता चलता है कि फरवरी में इंरोल हुए नए सदस्यों में सबसे ज्यादा (56.36%) 18 से 25 साल के बीच हैं, जिन्हें पहली नौकरी मिली है।

करीब 11.78 लाख ईपीएफ मेंबर्स ने नौकरी बदली 
मंथली पेरोल डेटा से सामने आया है कि करीब 11.78 लाख मेंबर ईपीएफ से बाहर भी निकले और फिर से दोबारा ईपीएफओ में शामिल हो गए। यानी इन लोगों ने अपनी नौकरी बदल ली है और ईपीएफओ के दायरे में आने वाले संस्थानों में फिर से नौकरी शुरू कर दी। इन्होंने फाइनल सेटलमेंट की बजाय अपनी जमा पूंजी को ट्रांसफर करने का ऑप्शन चुना है, जिससे इनके लॉन्ग टर्म वित्तीय सुरक्षा और सोशल सिक्योरिटी का विस्तार हुआ है।

2 लाख से ज्यादा नई फीमेल मेंबर EPFO से जुड़ीं

  • पेरोल डेटा में जेंडर के आधार पर विश्लेषण से पता चला कि 7.78 लाख नए सदस्यों में करीब 2.05 लाख नई फीमेल मेंबर शामिल हैं। इसके अलावा, मंथली डेटा में कुल महिला सदस्यों की संख्या करीब 3.08 लाख रही। यह डेटा प्रोविजनल है, क्योंकि ईपीएफओ में कर्मचारियों से जुड़ा डेटा अपडेट करने का सिलसिला जारी रहता है। 
  • बता दें कि ईपीएफओ सितंबर, 2017 के बाद से पेरोल डेटा जारी कर रहा है। मासिक पेरोल डेटा में आधार लिंक्ड यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) के जरिए पहली बार ईपीएफओ में शामिल होने वाले मेंबर्स की गिनती, ईपीएफओ से बाहर निकलने वाले मौजूदा मेंबर और सदस्यों के फिर से शामिल होने जैसे आंकड़ों का पता चलता है।
5379487