Logo
election banner
UPI Launched in France: फ्रांस में भी शुक्रवार को यूपीआई सर्विसेज को लॉन्च कर दिया गया। इस सुविधा को शुरू करने पर भारत और फ्रांस के बीच पिछले साल जुलाई में सहमति बनी थी । फ्रांस में इस सुविधा को देने के लिए फ्रांसीसी कंपनी लायरा के साथ साझेदारी की गई है।

UPI Launched in France:भारत ने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) को शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर फ्रांस में लॉन्च कर दिया। इसके साथ ही फ्रांस भी उन देशों में शुमार हो गया है जहां पर यूपीआई को लेनदेन के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकेगा। फ्रांस में यूपीआई की सर्विसेज उपलब्ध करवाने के लिए  एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) ने फ्रांसीसी  कंपनी लायरा (Lyra) के साथ साझेदारी की है। फ्रांस में लॉन्च होने के साथ ही यह भारतीय पेमेंट सर्विस अब दुनिया के 17 से ज्यादा देशों में पहुंच चुकी है। 

इन देशों में लॉन्च हो चुका है यूपीआई
यूपीआई को अपने यहां शुरू करने वाला पहला देश भूटान है। इसके बाद से कई देश इस लिस्ट में शामिल हो चुके हैं। अभी तक यह सर्विस सिंगापुर, यूएई, नेपाल,श्रीलंका,ओमान, मलेशिया, थाईलैंड, फिलिपींस, वियतनाम, कंबोडिया, हॉन्गकॉन्ग, ताइवान, साउथ कोरिया,ब्रिटेन, जापान, बेल्जियम, नीदरलैंड, लग्जमबर्ग और स्विट्जरलैंड में लॉन्च किया जा चुका है। इसे अलग-अलग देशों में स्थानीय पार्टनर्स के साथ मिलकर ऑपरेट किया जा रहा है। फ्रांस 18वां देश है जहां यह सर्विस लॉन्च की गई है। 

पिछले साल बनी थी फ्रांस और भारत में सहमति
फ्रांस में भारतीय दूतावास ने यूपीआई सर्विस लॉन्च होने के बाद सोशल मीडिया पोस्ट में बताया कि रिपब्लिक डे रिसेप्शन कार्यक्रम के दौरान यूपीआई को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के मुताबिक यूपीआई को ग्लोबल बनाने की दिशा में उठाया गया कदम है। बता दें कि प्रधानमंत्री ने पिछले साल जुलाई में अपने फ्रांस दौरे के दौरान कहा कि था कि जल्द ही यूपीआई को फ्रांस में भी लॉन्च किया जाएगा।

5379487