Logo
election banner
Eid Al Fitr 2024: राष्ट्रपति महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने ईद अल फितर के अवसर पर दुनिया के लोगों को मुबारकबाद दी है। वे दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं। उनका महल पेंटागन से भी बड़ा है।

Eid Al Fitr 2024: एक माह रोजा रखने के बाद आज, गुरुवार (11 अप्रैल) को पूरा देश ईद मना रहा है। सुबह लोगों ने मस्जिदों में नमाज पढ़ी और एक दूसरे को गले लगाकर उन्हें पर्व की मुबारकबाद दी। एक दिन पहले यानी 10 अप्रैल को संयुक्त अरब अमीरात में ईद मनाई गई। राष्ट्रपति महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने ईद अल फितर के अवसर पर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पारिवारिक तस्वीर साझा की। जिसमें वे अपने पोते-पोतियों के साथ दिख रहे हैं। गोद में एक नन्ही बच्ची को ले रखा है। 

तस्वीर बेहद खास है। क्योंकि त्योहारों पर ही शेख मोहम्मद के पूरे परिवार की तस्वीर सामने आ पाती है। शेख अपने 18 पोते-पोतियों के साथ बैठे नजर आए। बच्चों ने अरबी परिधान पहना, जबकि पोतियां रंग बिरंगी ड्रेस में नजर आईं। 

दुनिया में शांति की कामना
यूएई राष्ट्रपति ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि परिवार के साथ छुट्टियां बिताना एक आशीर्वाद है। ईद मना रहे और परिवार, दोस्तों, करीबियों के साथ कीमती वक्त बिता रहे सभी लोगों को मेरी शुभकामनाएं। यह अवसर अल्लाह की नेमत हैं। इसका आनंद सभी को उठाना चाहिए। मैं कामना करता हूं कि यूएई के लोगों और दुनिया में शांति और खुशी बनी रहे। 

पिछले साल भी शेयर की थी फोटो
यह पहला मौका नहीं है जब यूएई के राष्ट्रपति के परिवार की तस्वीर दुनिया के सामने आई है। पिछले साल भी उन्होंने ऐसी ही एक तस्वीर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की थी। जिसमें वे अपने पोते पोतियों के बीच बैठे नजर आए थे। उनकी गोद में सबसे छोटा पोता था, जो उनके चेहरे पर हाथ फेरता नजर आया था। 

UAE President Sheikh Mohamed Bin Zayed Al Nahyan
UAE President Sheikh Mohamed Bin Zayed Al Nahyan

2022 में ईद के मौके पर राष्ट्रपति शेख मोहम्मद ने 9 पोते-पोतियों के साथ नजर आए थे। उन्होंने अपने महल की सफेद सीढ़ियों पर बैठकर फोटो खिंचाई थी।

UAE President Sheikh Mohamed Bin Zayed Al Nahyan
UAE President Sheikh Mohamed Bin Zayed Al Nahyan

कितना बड़ा है राष्ट्रपति का परिवार?
शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का भरा पूरा परिवार है। उनकी शादी 1981 में शेख सलमा बिंद हमदान बिन मोहम्मद अल नाहयान से हुई थी। उनके 9 बच्चे हैं। इनमें 4 बेटे और 5 बेटियां हैं। जिनसे 18 पोते-पोतियां हैं। जबकि शेख मोहम्मद 18 भाई और 11 बहनें हैं।  

UAE President Sheikh Mohamed Bin Zayed Al Nahyan
UAE President Sheikh Mohamed Bin Zayed Al Nahyan

पेंटागन से बड़ा है राष्ट्रपति का महल
राष्ट्रपति शेख मोहम्मद दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं। इनका परिवार अबूधाबी के जिस कसर अल वतन नाम के महल में रहता है वह पेंटागन से तीन गुना बड़ी है। अल नाहयान शाही परिवार के पास 305 बिलियन डॉलर यानी 25,38,667 करोड़ रुपए की संपत्ति है। अल नाहयान के छोटे भाई शेख हमद बिन हमदान अल नाहयान के पास 700 से अधिक कारों का कलेक्शन है।

5379487