Hardeep Singh Nijjar Killing Video Surfaces: खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का कथित वीडियो फुटेज सामने आया है। जिसमें निज्जर को हथियारबंद लोगों द्वारा गोली मारते हुए दिखाया गया है। इस हमले में 6 लोग और दो गाड़ियां शामिल हैं। कनाडा स्थित सीबीसी न्यूज ने इसे 'कॉन्ट्रैक्ट किलिंग' करार दिया है। निज्जर को 2020 में भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए ने आतंकवादी घोषित किया था। उसकी 18 जून, 2023 की शाम को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे से बाहर निकलते ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

क्या है वीडियो में?
वीडियो में आतंकी निज्जर को ग्रे डॉज राम पिकअप ट्रक में गुरुद्वारे की पार्किंग से निकलते हुए नजर आया। जैसे ही वह बाहर निकलने के करीब पहुंचता है, एक सफेद सेडान उसके सामने आ जाती है। इससे निज्जर का ट्रक रुक जाता है। दो लोग दौड़ते हैं और सिल्वर की टोयोटा कैमरी में भागने से पहले निज्जर को गोली मार देते हैं। इस वीडियो सीबीसी न्यूज ने वीडियो द फिफ्थ एस्टेट से हासिल किया है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बयां किया घटनाक्रम
घटना के वक्त पास के मैदान में कुछ लोग फुटबॉल खेल रहे थे। उन्होंने खुलासा किया कि जब उन्हें गोलियां चलने की आवाज सुनाई दी तो घटनास्थल की तरफ दौड़े। उन्होंने हमलावरों का पीछा करने की भी कोशिश की। एक प्रत्यक्षदर्शी भूपिंदरजीत सिंह सिद्धू ने बताया कि हमने उन दो लोगों को भागते हुए देखा था। हम उस ओर भागने लगे, जिधर से फायरिंग की आवाज आई थी। 

सिद्धू का दोस्त मलकीत सिंह निज्जर की मदद कर रहा था। सिद्धू ने उससे हमलावरों का पीछा करने के लिए कहा था। सिद्धू ने बताया कि मैंने निज्जर की छाती को दबाने की कोशिश की। उसे हिलाया। जानना चाहता था कि वह सांस ले रहा है या नहीं। लेकिन वह पूरी तरह से बेहोश था। वह सांस नहीं ले रहा था।

मलकीत सिंह ने कहा कि उन्होंने हमलारों का पीछा किया, लेकिन वे टोयोटा कैमरी में सवार होकर फरार हो गए। उस कार में तीन अन्य लोग बैठे थे।

पुलिस ने अब तक नहीं किया संदिग्धों की पहचान
रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने 9 महीने के बाद भी अभी तक निज्जर की हत्या के संबंध में संदिग्धों की पहचान नहीं कर सकी है न ही किसी की गिरफ्तारी की है।

निज्जर हत्याकांड से बिगड़ गए थे भारत और कनाडा के रिश्ते
निज्जर की हत्या से भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद खड़ा हो गया था। पिछले साल सितंबर में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर की हत्या में भारत के शामिल होने के आरोप लगाए थे। हालांकि, भारत ने आरोपों को बेतुका और राजनीति से प्रेरित बताते हुए खारिज कर दिया था। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, कनाडा इस हत्या पर अपने दावे को साबित करने के लिए कोई सबूत पेश नहीं कर पाया है।