Logo
election banner
दक्षिण कोरिया के विपक्षी नेता ली जे म्युंग पर बुसान शहर में जानलेवा हमला हुआ। मंगलवार को जब वह एक नए एयरपोर्ट का दौरा करने के बाद लौट रहे थे। इसी क्रम में हमलावर ने उसने ऑटोग्राफ मांगा। वह ऑटोग्राफ दे ही रहे थे कि उनके गले पर धारदार हथियार से वार कर दिया।

South Korean Opposition Leader Stabbed: दक्षिण कोरिया के विपक्षी नेता ली जे-म्युंग पर मंगलवार को जानलेवा हमला किया गया। उन पर यह हमला बुसान शहर में हुआ। वह एक नए एयरपोर्ट का दौरा करने के बाद लौट रहे थे। इसी क्रम में हमलावर ने उनसे ऑटोग्राफ मांगा। ली जे म्युंग ऑटोग्राफ दे ही रहे थे कि हमलावर ने चाकू से सीधे उनके गले पर वार कर दिया। पुलिस ने हमलावर को तुरंत गिरफ्तार कर लिया। हमले के बाद 59 वर्षीय विपक्षी नेता जमीन पर गिर गए। इसके बाद तुरंत एंबुलेंस बुलाया गया। बाद में जे म्युंग को हेलिकॉप्टर से पुसान नेशनल यूनिवर्सिटी अस्पताल ले जाया गया। योनहाप न्यूज एजेंसी के मुताबिक अस्पताल ले जाने के दौरान ली के गले से ब्लीडिंग हो रही थी लेकिन वह होश में थे।

गले पर हुआ एक इंच लंबा जख्म
 यह हमला मीडिया की मौजूदगी में हुआ। हमले का फुटेज भी दक्षिण कोरियाई न्यूज चैनलों पर दिखाया गया। हमले के बाद 59 वर्षीय विपक्षी नेता जमीन पर गिर गए।वहां मौजूद लोगों ने रुमाल रखकर उनके गले से बह रहे खून को रोकने की कोशिश की। इसके बाद तुरंत एंबुलेंस बुलाया गया। बाद में जे म्युंग को हेलिकॉप्टर से पुसान नेशनल यूनिवर्सिटी अस्पताल ले जाया गया। योनहाप न्यूज एजेंसी के मुताबिक अस्पताल ले जाने के दौरान ली के गले से ब्लीडिंग हो रही थी लेकिन वह होश में थे। बुसान पुलिस ने बताया कि ली के गले पर लगभग एक इंच लंबा घाव लगा।

ली की पार्टी ने की जांच कराने की मांग
ली की डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद क्वोन चिल-सेउंग ने कहा कि यह एक आतंकी घटना है। यह देश की लोकतंत्र के लिए गंभीर खतरा है। ऐसा नहीं होना चाहिए। हम फिलहाल ली के स्वास्थ्य के बारे में मेडिकल स्टाफ के विवरण का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने हमले की पुलिस जांच कराने की मांग की। ली डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रमुख हैं। पिछले साल सितंबर में उन्होंने सरकार की नीतियों के खिलाफ 24 दिनों की भूख हड़ताल की थी। उनके ऊपर भ्रष्टाचार के भी आरोप हैं।

बाल मजदूर से नेता तक का सफर
ली काफी जमीनी स्तर से ऊपर उठे हैं। वह दक्षिण कोरिया की एक फैक्ट्री में बाल मजदूर रहे। इसके साथ ही ही वह फैक्ट्री में हुई एक दुर्घटना के शिकार भी हुए। दक्षिण कोरिया में वह गरीबी से उठकर राजनीति में अपनी खास जगह बनाने के लिए जाने जाते हैं। ली साल 2022 में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ चुके हैं। हालांकि, इसमें उन्हें हार मिली थी। ली को 2027 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में अहम दावेदार माना जा रहा है। हाल ही में हुए चुनाव में ली की पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया था। 

jindal steel Ad
5379487