Logo
Sheikh Hasina fifth term Bangladesh Election: शेख हसीना गोपालगंज-3 से चुनावी मैदान में थीं। उन्हें इस सीट पर 249,965 वोट मिले, वहीं उनके प्रतिद्वंदी बांग्लादेश सुप्रीम पार्टी के एक निजामुद्दीन लश्कर को सिर्फ 469 वोट हासिल हुए।

Sheikh Hasina fifth term Bangladesh Election 2024: बांग्लादेश की प्रधान मंत्री और आवामी लीग की प्रमुख शेख हसीना ने रविवार को हुए आम चुनाव में भारी मतों जीत हासिल की।भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेख हसीना को इस जीत की बधाई दी। PM Modi ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से बात हुई। उन्हें मैंने चुनावी जीत के लिए बधाई दी। इसके साथ ही मैं बांग्लादेश के लोगों को भी सफल चुनाव के लिए बधाई देता हूं। हम बांग्लादेश से अपनी साझेदारी मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

करीब 2.49 लाख वाेटों से जीतीं हसीना
बता दें कि शेख हसीना गोपालगंज-3 से चुनावी मैदान में थीं। उन्हें इस सीट पर 249,965 वोट मिले, वहीं उनके प्रतिद्वंदी बांग्लादेश सुप्रीम पार्टी के एक निजामुद्दीन लश्कर को सिर्फ 469 वोट हासिल हुए। शेख हसीना की अपनी सीट पर यह 8वीं जीत है। जबकि वे 5वीं बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बनने जा रही हैं। हालांकि इस चुनाव में हसीना की पार्टी के कई दिग्गजों को हार का सामना करना पड़ा। 

बीएनपी ने किया था चुनाव का बहिष्कार
बांग्लादेश चुनाव आयोग के अनुसार, देश में 300 संसदीय सीट हैं। एक निर्दलीय उम्मीदवार की मौत के बाद चुनाव स्थगित कर दिया गया था। 299 सीटों पर चुनाव हुए। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शेख हसीना की पार्टी ने 299 में से 216 सीटें हासिल की हैं। जबकि निर्दल उम्मीदवारों ने 52 सीटें जीती। वहीं जातीय पार्टी को 11 सीटें हासिल हुई। इस बार 40 फीसदी वोटिंग हुई थी। देश में बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) समेत विपक्षी पार्टियों ने चुनाव का बहिष्कार किया था।

 Sheikh Hasina
Sheikh Hasina

हसीना 5वीं बार बनने जा रहीं पीएम
शेख हसीना 5वीं बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बनने जा रही हैं। वे 1996 से 2001 तक पीएम थीं। इसके बासद 2009 में फिर प्रधानमंत्री बनीं। तब से वे सत्ता पर काबिज हैं।
 

क्रिकेट टीम के कप्तान शाकिब ने भी जीता चुनाव
बांग्लादेश क्रिकेट टीम के कप्तान शाकिब अल हसन ने चुनाव जीत लिया है। वे शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग से चुनाव लड़ा था। शाकिब मगुरा के पश्चिम शहर की संसदीय सीट से मैदान में थे। उन्होंने करीब डेढ़ लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की है। 

शेख हसीना के कई दिग्गज चुनाव हारे
चुनाव में भले ही शेख हसीना की पार्टी ने प्रचंड बहुमत हासिल किया है। लेकिन उनके कई दिग्गज निर्दलीय उम्मीदवारों से हार गए। उनमें राज्य के तीन मंत्री महबूब अलीम इनामुर रहमान और स्वपन भट्टाचार्य शामिल हैं। वहीं, अवामी लीग के प्रचार सचिव अब्दुस शोभन मिया गोलाप, तीन बार के सांसद धीरेंद्र देबनाथ शंभू, प्रेसीडियम सदस्य काजी जफरुल्लाह, सांस्कृतिक मामलों के सचिव आशिम कुमार उकिल, मुक्ति युद्ध मामलों के सचिव मृणाल कांति दास और प्रसिद्ध गायिका मुमताज बेगम जैसे दिग्गज भी अपनी सीट बचाने में नाकाम हुए। 

 

5379487