Logo
PM Modi To Visit Italy: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इटली दौरे से ठीक एक दिन पहले खालिस्तान समर्थकों ने वहां पर महात्मा गांधी की मूर्ति को तोड़ दिया। उन्होंने मूर्ति के नीचे मृतक हरदीप सिंह निज्जर का नाम भी लिख दिया। जी-7 शिखर सम्मेलन इटली के अपुलिया में 13 से 15 जून तक आयोजित होने वाला है।

PM Modi To Visit Italy: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इटली दौरे से ठीक एक दिन पहले खालिस्तान समर्थकों ने वहां पर महात्मा गांधी की मूर्ति को तोड़ दिया। उन्होंने मूर्ति के नीचे मृतक हरदीप सिंह निज्जर का नाम भी लिख दिया। जी-7 शिखर सम्मेलन इटली के अपुलिया में 13 से 15 जून तक आयोजित होने वाला है।

इटली के अधिकारियों के समक्ष उठाया मुद्दा
महात्मा गांधी की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किए जाने के मामले पर विदेश मंत्रालय का बयान सामने आया है। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि हमने इसकी रिपोर्ट देखी है और भारत ने इस मुद्दे को इटली के अधिकारियों के समक्ष उठाया है। 

PM मोदी को करना था मूर्ति का अनावरण
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी इटली में मूर्ति का उनावरण करने वाले थे। ऐसे में प्रतिमा के साथ छेड़छाड़ को सुरक्षा में बड़ी चूक माना जा रहा है। मूर्ति को नुकसान पहुंचाने की घटना को पुलिस काफी गंभीरता से ले रही है।

इटली में भारतीय राजदूत ने क्या कहा?
वहीं इस मामले पर अब इटली में भारतीय राजदूत वाणी राव ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि यह घटना ब्रिंडिसि नामक शहर में हुई, जो दक्षिणी इटली में है। उन्होंने बताया कि हमनें अपनी चिंताओं को तुरंत अधिकारियों के समक्ष उठाया है।

मेलोनी के बुलावे पर जा रहे मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीसरे कार्यकाल में पहले विदेश दौरे पर गुरुवार को इटली रवाना होंगे। वे यहां G7 शिखर सम्मेलन में कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात करेंगे। इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने उन्हें शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। यह समिट 13 से 15 जून के बीच आयोजित की जाएगी। G7 शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जापान के PM फुमियो किशिदा और कनाडाई PM जस्टिन ट्रूडो के अलावा कई अन्य बड़े नेता मौजूद रहेंगे

मोदी ने इटली को लोगों को दी थीं शुभकामनाएं 

  • नरेंद्र मोदी ने आमंत्रण के लिए आभार व्यक्त करते हुए इटली के लोगों को उनके 79वें मुक्ति दिवस की वर्षगांठ पर शुभकामनाएं दी थीं। मोदी ने बातचीत में इटली की पीएम मिलोनी को जून में G7 शिखर सम्मेलन के निमंत्रण के लिए शुक्रिया कहा था। साथ ही दोनों नेताओं ने G20 भारत के परिणामों को G7 में आगे ले जाने पर चर्चा की। 
  • इटली में आयोजित G7 समिट में अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान शामिल होंगे। इसके अलावा यूरोपीय संघ को गेस्ट के तौर पर चर्चा में बुलाया गया है। अपनी यात्रा के दौरान नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और अन्य जी7 नेताओं से मिलेंगे।
jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487