Logo
Pakistan New Government: बिलावल भुट्टो ने ऐलान किया कि शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री पद के लिए गठबंधन के उम्मीदवार होंगे और आसिफ अली जरदारी देश के राष्ट्रपति पद के लिए संयुक्त उम्मीदवार होंगे।

Pakistan New Government: पाकिस्तान में 8 फरवरी को हुए चुनाव में किसी दल को बहुमत नहीं मिला है। ऐसे में बीते 12 दिनों से चर्चा थी कि देश की सत्ता कौन संभालेगा। इसके लिए अलग-अलग दलों के बीच गठबंधन की लंबी बातचीत चली। आखिरकार नई सरकार को लेकर सस्पेंस खत्म हो गया है। दो प्रमुख पार्टियां पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) और पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (PPP) गठबंधन सरकार बनाने पर सहमति जताई है। दोनों दलों के शीर्ष नेताओं ने पुष्टि की है कि वे देश के सर्वोत्तम हित में एक बार फिर सरकार बनाने के लिए गठबंधन करने जा रहे हैं।  

बिलावल भुट्टो ने ऐलान किया कि शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री पद के लिए गठबंधन के उम्मीदवार होंगे और आसिफ अली जरदारी देश के राष्ट्रपति पद के लिए संयुक्त उम्मीदवार होंगे। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के पास अब बहुमत है और हम अगली सरकार बनाने की स्थिति में हैं। भुट्टों ने कहा कि दोनों दल देश को मौजूदा संकट से बाहर निकालने के लिए सरकार बनाएंगे।

शहबाज शरीफ दूसरी बार बनेंगे पीएम
शहबाज शरीफ इस समय 72 साल के हैं। वे इमरान खान के हटने के बाद पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री बने थे और अप्रैल 2022 से अगस्त 2023 तक देश की सत्ता संभाली थी। वे पीपीपी के समर्थन से सरकार में आए थे।  

वहीं, 68 साल के आसिफ अली जरदारी, बिलावल भुट्टों के पिता और पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के प्रति हैं। वे 2008 से 2013 तक राष्ट्रपति रह चुके हैं। 

सबसे ज्यादा इमरान की पार्टी के कैंडिडेट्स
8 फरवरी को पाकिस्तान में चुनाव हुए थे। इमरान खान की पार्टी पीटीआई के समर्थित उम्मीदवारों ने सबसे अधिक नेशनल असेंबली सीटों पर कब्जा जमाया है। उनके पास 92 सीटें हैं। उसके बाद पीएमएल-एन  के पास 79 और पीपीपी के पास 54 सीटें हैं। इमरान खान जेल में हैं। उन्होंने विपक्ष में बैठने का फैसला लिया है। 

5379487