Logo
Israel Hamas War Update: वीडियो के बारे में बंधक परिवारों के फोरम ने कहा कि इजरायल सरकार को एक और क्षण बर्बाद नहीं करना चाहिए। बातचीत करनी चाहिए। 

Israel Hamas War Update: इजराइल-हमास के बीच 7 महीने से जंग चल रही है। अभी भी तमाम बंधक हमास के लड़कों के कब्जे से रिहा नहीं हो पाए हैं। इस बीच इजराइल की 5 महिला सैनिकों के परिवार ने 7 अक्टूबर, 2023 को किडनैप किए जाने का वीडियो जारी किया है। यह वीडियो इजराइल के नाहल बेस पर महिला सैनिकों को बंदी बनाए जाने और उन्हें गाजा ले जाए जाने का है। इजराइल रक्षा बल यानी IDF की ये सभी महिलाएं दीवार के सामने खड़ी दिखाई दे रही है। उनके हाथ बंधे हुए हैं। कुछ महिला सैनिकों के चेहरे पर चोट लगी है। खून भी बह रहा है। 3 मिनट 10 सेकेंड का यह वीडियो हमास आतंकियों के बॉडी कैमरे से शूट किया गया है। 

पीड़ित परिवारों को उम्मीद है कि फुटेज से प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर हमास के साथ संघर्ष विराम पर सहमत होने और बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने का दबाव बढ़ेगा। सरकार के प्रवक्ता डेविड मेन्सर ने कहा कि ये लड़कियां अभी भी हमास की कैद में हैं। कृपया दूसरी ओर न देखें। क्लिप देखें। हमारे लोगों को घर लाने में इजराइल का समर्थन करें।

7 महिला सैनिकों को हमास ने किया था अगवा
पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने इजराइल पर हमला किया था। आतंकियों ने नाहल बेस से 7 महिला सैनिकों को अगवा किया था। ओरी मेगडिश नाम की महिला सैनिक को आईडीएफ ने सुरक्षित बचा लिया था। जबकि नोआ मार्सियानों को हमास ने मार डाला था। आईडीएफ ने नवंबर में उसका शव बरामद किया था। पांच महिला सैनिक अभ भी हमास के कब्जे में हैं। इनके नाम लिरी अलबाग, करीना एरीव, अगम बर्गर, डेनिएला गिल्बोआ और नामा लेवी है। 

हम तुम कुत्तों को कुचल देंगे
फुटेज की शुरुआत में एक शेल्टर के भीतर हमास के आतंकी सैनिकों के हाथ बांध रहे होते हैं। इस दौरान महिलाएं डरी सहमी नजर आईं। उनमें से कुछ लहूलुहान थीं। उन्हें एक जीप में बांधकर ले जाया जा रहा था। इस दौरान एक आतंकी अरबी में उन पर चिल्लाता है। कहता है कि हम तुम कुत्तों को कुचल देंगे। वे रेप की धमकी देते नजर आए। एक आतंकी बंधकों की तरफ इशारा करते हुए कहता है कि ये वो महिलाएं हैं, जो प्रेग्नेंट हो सकती हैं।

नामा लेवी नाम की महिला सैनिक रहम की भीख मांगती है। वह कहती है कि फिलिस्तीन में मेरे दोस्त हैं। लिरी अलबाग पूछती है कि क्या कोई अंग्रेजी बोलता है। इस पर आतंकी चिल्लाते हुए महिलाओं को चुप रहने और जमीन पर बैठने के लिए कहते हैं। एक आतंकी कहता है कि हमारे भाई तुम्हारी वजह से मारे गए। हम तुम सभी को मार देंगे। आखिर में आतंकी सैनिकों को बाहर निकालकर गाड़ी में ले जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। जबकि बैकग्राउंड में गोलियों की तड़तड़ाहट सुनाई देती है। 

वीडियो के बारे में बंधक परिवारों के फोरम ने कहा कि इजरायल सरकार को एक और क्षण बर्बाद नहीं करना चाहिए। बातचीत करनी चाहिए। 

हमास के सफाए तक पूरी ताकत से लड़ूंगा
इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि फुटेज देखकर भयभीत हूं। बंधकों को वापस लाने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं। हमास आतंकियों की क्रूरता ने मेरे दृढ़ संकल्प को और मजबूत कर दिया है। मैं हमास के सफाए तक पूरी ताकत से लड़ूंगा। 

वहीं, नेतन्याहू की सरकार का कहना है कि निरंतर सैन्य दबाव हमास को झुकने के लिए मजबूर करेगा। बंधक परिवारों को डर है कि उनके प्रियजन जीवित नहीं बचेंगे और बंदी महिलाओं के साथ बलात्कार हो सकता है। हमास ने अपने लोगों द्वारा यौन शोषण के आरोपों से इनकार किया है।

इस बीच फिलिस्तीन को बतौर एक देश मान्यता मिली है। इजराइल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि आयरलैंड, नॉर्वे और स्पेन के राजदूतों को गुरुवार को एक विशेष स्क्रीनिंग में वीडियो दिखाया जाएगा। इन तीनों देशों ने मान्यता दी है। 

35 हजार से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए
7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने इजराइल पर हमला किया था। 1,200 लोग मारे गए थे और 250 से अधिक लोगों का अपहरण कर लिया गया था। इजराइल ने जवाब में इस्लामी समूह को खत्म करने के लिए आक्रामक अभियान चलाया। जिसमें गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि 35,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इजरायली सेना का कहना है कि 286 इजरायली सैनिक भी मारे गए हैं।

jindal steel
5379487