Logo
G7 Summit: पीएम मोदी लगातार तीसरी बार पदभार ग्रहण करने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर गुरुवार 13 जून को इटली जाएंगे। पीएम मोदी इटली में G7 शिखर सम्मेलन  में भाग लेंगे। पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इटली में इस समिट के दौरान एक दूसरे से मुलाकात कर सकते हैं।

G7 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार पदभार ग्रहण करने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर गुरुवार 13 जून को इटली जाएंगे। पीएम मोदी इटली में G7 शिखर सम्मेलन  में भाग लेंगे। व्हाइट हाउस ने बुधवार को कहा कि पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के इटली में इस समिट के दौरान एक दूसरे से मुलाकात कर सकते हैं। हालांकि, दोनों नेताओं के बीच मुलाकात के बारे मे अब तक भारत सरकार की ओर से कोई औपचारिक पुष्टि नहीं की गई है। 

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने बताया कि बाइडेन को उम्मीद है कि उन्हें इटली में प्रधानमंत्री मोदी से मिलने का अवसर मिलेगा। हालांकि, इस मुलाकात की औपचारिक पुष्टि भारतीय पक्ष पर निर्भर है। सुलिवन ने कहा कि यूएस प्रेसिडेंट बाइडेन ने प्रधानमंत्री मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर बधाई देने के लिए उनसे फोन पर बात की थी। सुलिवन ने कहा, "जब हम पेरिस में थे तो राष्ट्रपति बाइडेन ने पीएम मोदी से फोन पर बात की थी और उन्हें चुनाव के नतीजों और तीसरे कार्यकाल के लिए बधाई दी थी। 

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने गुरुवार को पुष्टि की कि प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार को इटली जाएंगे। इटली ने भारत को आउटरीच देश के रूप में 14 जून को G7 Summit) में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। 50वां G7 शिखर सम्मेलन 13 से 15 जून तक इटली के अपुलिया में बोर्गो एग्नाज़िया रिसॉर्ट में होगा। यह G7 शिखर सम्मेलन  में भारत की 11वीं भागीदारी और इस समिट में मोदी की लगातार पांचवीं भागीदारी होगी।

मोदी के G7, आउटरीच देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद है। क्वात्रा ने कहा  पीएम मोदी को G7  में मौजूद अन्य वैश्विक नेताओं के साथ भारत और ग्लोबल साउथ के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत करने का अवसर भी मिलेगा। इस संदर्भ में, प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेनप की संभावित मुलाकात पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं। इन दोनों नेताओं की मुलाकात से भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने पर चर्चा हो सकती है। 

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487