Logo
election banner
China Doctors Remove 60 Live Worms From Woman Eye: महिला की आंखों में खुजली हो रही थी और उसकी परेशानी तब और बढ़ गई जब उसने झुनझुनी से राहत पाने के लिए अपनी आंखों को रगड़ने के बाद एक कीड़े को गिरते हुए देखा।

China Doctors Remove 60 Live Worms From Woman Eye: चीन में डॉक्टरों ने हाल ही में एक भयानक ऑपरेशन के दौरान एक मरीज की आंखों से 60 से अधिक जीवित कीड़े निकाले। द मिरर के मुताबिक, महिला की आंखों में खुजली हो रही थी और उसकी परेशानी तब और बढ़ गई जब उसने झुनझुनी से राहत पाने के लिए अपनी आंखों को रगड़ने के बाद एक कीड़े को गिरते हुए देखा। वह घबरा गई और उसे तुरंत चीन के कुनमिंग में नजदीकी अस्पताल ले जाया गया।

जांच करने पर डॉक्टर यह देखकर हैरान रह गए कि उसकी आंखों और पलकों के बीच की जगह में जीवित कीड़े थे। उन्होंने उसकी दाहिनी आंख से 40 से अधिक और बायीं आंख से 10 से अधिक जीवित कीड़े निकाले। डॉक्टरों ने कुल मिलाकर महिला की आंख से 60 से अधिक कीड़े निकाले।

राउंडवॉर्म से संक्रमित थी महिला
ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर गुआन ने कहा कि परजीवियों की असामान्य रूप से अधिक संख्या के कारण मरीज़ एक दुर्लभ मामला बन गया। चिकित्सकों का मानना है कि महिला फिलारियोइडिया प्रकार के राउंडवॉर्म से संक्रमित थी, जो आमतौर पर मक्खी के काटने से फैलता है। हालांकि, महिला सोचती है कि उसे कुत्तों और बिल्लियों से कीड़े मिले हैं जो उनके शरीर पर संक्रामक लार्वा ले जाते हैं। उसे संदेह है कि जानवरों को छूने और उसकी आंखें रगड़ने से संक्रमण हो सकता है।

डॉक्टरों ने महिला से अवशिष्ट लार्वा की संभावना पर नजर रखने के लिए बार-बार जांच कराने का आग्रह किया है। उन्होंने उसे पालतू जानवरों को छूने के तुरंत बाद हमेशा हाथ धोने के लिए भी कहा।

अमेरिका में रोगी की आंत के अंदर मिली जिंदा मक्खी
उधर, अमेरिका में डॉक्टर तब हैरान रह गए जब कोलोनोस्कोपी के दौरान एक आदमी की आंतों के अंदर पूरी तरह से बरकरार घरेलू मक्खी पाई गई। यह खोज तब हुई जब एक 63 वर्षीय व्यक्ति मिसौरी में नियमित कोलन स्क्रीनिंग के लिए गया। कोलोनोस्कोपी तब तक सामान्य चल रही थी जब तक डॉक्टर  बड़ी आंत के शीर्ष तक नहीं पहुंच गए और पूरी तरह से बरकरार मक्खी के सामने आ गए।

डॉक्टरों ने रोगी की पहचान उजागर नहीं की है। रोगी भी हैरान था कि उसकी आंत में मक्खी कैसे पहुंच गई। उन्होंने डॉक्टरों को बताया कि उन्होंने अपनी प्रक्रिया से पहले केवल साफ तरल पदार्थ का सेवन किया था और, दो दिन पहले, पिज्जा और सलाद खाया था। लेकिन उन्हें याद नहीं आया कि उन्होंने जो भी खाना खाया था उस पर मक्खी थी। डॉक्टरों ने कहा कि उस व्यक्ति में ऐसे कोई लक्षण नहीं थे जिससे लगे कि उसने इसे खाया है।

5379487