Logo
election banner
Whatsapp warns shutdown in India: व्हाट्सएप ने कहा है कि अगर सरकार दबाव डालेगी तो वह भारत में अपना प्लेटफॉर्म को बंद कर देगा। यहां हमने कुछ पॉपुलर मैसेंजिंग ऐप की लिस्ट लेकर आए हैं, जो व्हाट्सएप की जगह ले सकता है।

Whatsapp warns shutdown in India: व्हाट्सएप ने धमकी दी है कि अगर उसे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से समझौता करने के लिए मजबूर किया गया तो वह भारत में अपनी सर्विस बंद कर देगा। व्हाट्सएप की मूल कंपनी मेटा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए भारत के 2021 आईटी नियमों को चुनौती देते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की। कंपनी की ओर से कहा गया है कि एन्ड-टू-एन्ड एनक्रिप्शन के जरिए यूजर्स की निजता का ख्याल रखा जाता है।

भारतीय कोर्ट और व्हाट्सएप के बीच इस टकराव से व्हाट्सएप यूजर्स चिंतित नजर आ रहे हैं। उनके मन में ये सवाल आ रहे हैं कि अगर व्हाट्सएप भारत में बंद हो गया तो उनके लिए दूसरे विकल्प क्या हैं। इसी को देखते हुए हमने कुछ ऐसे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की लिस्ट लेकर आए हैं, जिसके माध्यम  से यूजर्स अपनों के साथ संदेशों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। ये सभी प्लेटफॉर्म काफी पॉपुलर भी हैं।

ये ऐप ले सकते हैं Whatsapp की जगह
भारत में कई मैसेजिंग ऐप उपलब्ध हैं, जो व्हाट्सएप की जगह ले सकते हैं। इनमें सबसे ज्यादा पॉपुलस सिंगनल ऐप है, जो एक अमेरिकी कंपनी है। इसके अलावा JioChat, Telegram, ShareChat, Hike Sticker Chat, Troop Messenger, Namaste Bharat, ShareChat, Hangouts, Line सहित अन्य कई मैसेजिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं।

क्या है भारत के 2021 आईटी नियम?
यह कानून सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भारत में एक मुख्य अनुपालन अधिकारी और एक नोडल संपर्क अधिकारी नियुक्त करने की अनुमति देता है। नोडल संपर्क अधिकारी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ पूरे हफ्ते (24X7) समन्वय के लिए भारत में रहेगा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को एक शिकायत अधिकारी नियुक्त करने की भी आवश्यकता होगी जो शिकायत निवारण तंत्र का कामकाज देखेगा। प्लेटफॉर्म को शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई के विवरण के साथ सक्रिय रूप से हटाए गए//डिलीट किए गए कंटेट को एजेंसियों के समक्ष प्रकाशित करना होता है।

5379487