Logo
election banner
Jio vs VI Internet Service: रिलायंस जियो ने देश के टेलीकॉम विभाग को 2जी और 3जी इंटरनेट सेवा बंद करने का प्रस्ताव दिया है। इसके बाद से VI इस प्रस्ताव के विरोध में उतर आया है। जियो के इस प्रस्ताव के क्या मायने हैं उसे जानने-समझने के लिए पूरी खबर पढ़िए।

Jio Try To Close 2G-3G Internet Service : वोडाफोन-आइडिया (VI) जियो के एक प्रस्ताव के विरोध में उतर आया है। दरअसल, जियो ने हाल ही में ट्राई को देश में 2G और 3G सर्विस को बंद करने का प्रस्ताव दिया है। इसके खिलाफ में VI का कहना है कि जबरदस्ती 2G-3G सेवा को बंद करने का फैसला सही नहीं है। इससे गरीब तबके के लोगों के लिए मुसीबत खड़ी हो जाएगी। उन्हें महंगी इंटरनेट सेवा और स्मार्टफोन खरीदना पड़ेगा। ऐसे लोग टेलीकॉम सेवा से दूर हो जाएंगे। वीआई ने कहा कि ऐसा होता है तो देश में डिजिटल बंटवारा हो जाएगा।   

जियो का प्रस्ताव में क्या ?  
दरअसल रिलायंस जियो ने ट्राई को एक प्रस्ताव दिया है कि सरकार को एक ऐसी पॉलिसी लानी चाहिए, जिसमें 2G और 3G नेटवर्क को पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए और सभी यूजर्स को 4G और 5G में शिफ्ट किया जाए।

देश में कितने 2G और 3G यूजर्स 
वोडाफोन का कहना है कि 2G और 3G टेक्नोलॉजी की मदद से एक बड़े तबके को फायदा पहुंचाया जा सकता है। कंपनी का कहा है कि देश में करीब 20 करोड़ से ज्यादा 2G यूजर्स हैं। बता दें कि देश में एयरटेल और वोडाफोन आइडिया 2G सर्विस ऑफर करती है, जबकि जियो अपनी शुरुआत से 4G सर्विस ऑफर कर रही है। बता दें कि वोडाफोन आइडिया के पास करीब 21 करोड़ 50 लाख मोबाइल यूजर्स हैं जिसमें करीब 9 करोड़ 60 लाख 2G यूजर्स शामिल हैं, जबकि एयरटेल के पास 34 करोड़ 55 लाख यूजर्स हैं। उसमें से करीब 10 करोड़ 2G यूजर्स हैं।

गरीबों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए सब्सिडी दे सरकार 
वोडाफोन आइडिया का कहना है कि अगर सरकार देशभर में 2G सर्विस को बंद करने का फरमान जारी करती है, और उसकी जगह पर कोई नई सर्विस ऑफर करती है, तो सरकार की ओर से गरीब तबके को सब्सिडी ऑफर की जानी चाहिए। कहने का मतलब है कि अगर 2G यूजर्स को जबरदस्ती 4G या 5G में शिफ्ट किया जाता है, तो ऐसे यूजर्स को सब्सिडी ऑफर की जाए। वहीं, वोडाफोन आइडिया ने मांग की है कि ऐसे हालात में गरीब लोगों को फीचर फोन से स्मार्टफोन में शिफ्ट होने के लिए सब्सिडी दी जाए।

5379487