Logo
ATM transaction charge hike: कॉन्फिडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री (CATMI) ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से कैश निकासी के लिए इंटरचेंज शुल्क बढ़ाने का अनुरोध किया है। जानिए अब कितना शुल्क लगेगा।

ATM transaction charge hike: अगर आप भी एटीएम से कैश निकालते हैं तो आपके लिए अहम खबर है। बैंक एक नए नियम लागू करने पर काम कर रही है। जिसके बाद बैंक ग्राहकों को एटीएम से कैश निकालने पर अधिक शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है। CATMI चाहता है कि प्रति लेनदेन की शुल्क को अधिकतम 23 रुपए तक बढ़ाया जाए।

ATM से कैश निकालने पर इतने रुपए लग सकते हैं शुल्क
इकोनॉमिक टाइम्स (ET) की एक रिपोर्ट के अनुसार, कॉन्फिडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री (CATMI) ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से कैश निकासी के लिए इंटरचेंज शुल्क बढ़ाने का अनुरोध किया है। CATMI चाहता है कि शुल्क को प्रति लेनदेन अधिकतम 23 रुपए तक बढ़ाया जाए।

यह भी पढ़ेंः Truecaller की जरूरत होगी खत्म, अब फोन आते ही दिखेगा Unknown नंबर का नाम, टेस्टिंग शुरू

2021 में किया गया था शुल्क में इजाफा
आरबीआई ने 2021 में, एटीएम से कैश निकालने पर शुल्क 15 रुपए से बढ़ाकर 17 रुपए कर दिया था, और शुल्क की अधिकतम सीमा 21 रुपए निर्धारित की गई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि CATMI ने RBI और NPCI ऑफ इंडिया से प्रति लेनदेन के लिए शुल्क को बढ़ाकर 23 रुपए करने का अनुरोध किया है। RBI कथित तौर पर शुल्क वृद्धि योजना का समर्थन करता है।

एटीएम से कितने बार पैसे निकालने पर लगते हैं शुल्क?
वर्तमान में, बचत बैंक खाताधारकों (Saving Bank Account Holder) को छह मेट्रो शहरों में हर महीने पांच फ्री ट्रांजेक्शन मिलते हैं। अन्य बैंक के एटीएम में निकासी के लिए केवल तीन लेनदेन निःशुल्क हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए आपके पास पंजाब नेशनल बैंक का एटीएम कार्ड (PNB ATM Card) है, तो पीएनबी के ही एटीएम कार्ड से एक महीने में कुल पांच बार फ्री ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप पांच से ज्यादा बार ट्रांजेक्शन करते हैं तो आपको शुल्क का भुगतान करना पड़ता है। इसी तरह, अगर आप किसी दूसरे बैंक (उदाहरण के तौर पर SBI) के एटीएम कार्ड से एक महीने में तीन बार फ्री ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। तीन से ज्यादा बार कैश निकालने पर आपको भुगतान करना पड़ता है।

jindal steel hbm ad
5379487