Logo
election banner
Chlorine gas leak in Dehradun: सहसपुर विधायक सहदेव सिंह पुंडीर ने बताया कि क्षेत्र में एक खाली प्लाट में क्लोरीन के सात सिलेंडर काफी समय से रखे हुए थे। एक से गैस का रिसाव हुआ था। यह एक बड़ी आपदा में बदल सकता थी।

Chlorine gas leak in Dehradun: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में क्लोरीन गैस के रिसाव का मामला सामने आया है। इसकी वजह से लोगों को सांस लेने में कठिनाई हो रही है। सूचना पाकर एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पुलिस के जवानों ने रेस्क्यू शुरू किया है। आसपास के घरों को खाली कराया गया है। 

यह पूरा मामला प्रेम नगर पुलिस स्टेशन के झांजरा क्षेत्र का है। मंगलवार सुबह सामने आया कि खाली प्लॉट में सालों से पड़े हुए क्लोरीन सिलेंडरों से गैस लीक हो रही है। इससे आसपास के लोगों में दहशत फैल गई। उन्हें सांस लेने में कठिनाई हो रही थी। सूचना पाकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अजय सिंह मौके पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और अन्य सुरक्षा बल मौके पर पहुंच गए हैं।

सिलेंडरों को गड्ढा खोदकर दबाया जा रहा
अजय सिंह ने कहा कि देहरादून के प्रेम नगर थाने के झांजरा क्षेत्र में खाली प्लॉट में रखे क्लोरीन सिलेंडर में लीकेज के कारण लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने की सूचना मिलने पर पुलिस, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और फायर टीम मौके पर पहुंची और कार्रवाई कर रही है। क्लोरीन गैस के रिसाव को रोकने के लिए प्रयास किया जा रहा है। सिलेंडरों को गड्ढा खोदकर दबाया जा रहा है।

सहसपुर विधायक सहदेव सिंह पुंडीर ने बताया कि क्षेत्र में एक खाली प्लाट में क्लोरीन के सात सिलेंडर काफी समय से रखे हुए थे। एक से गैस का रिसाव हुआ था। यह एक बड़ी आपदा में बदल सकता थी। हालांकि, अधिकारियों के समन्वित प्रयासों के कारण स्थिति को नियंत्रित कर लिया गया। पुलिस ने बताया कि किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

2017 में भी हुई थी ऐसी घटना
ऐसी ही एक घटना 2017 में हुई थी, जब उत्तराखंड जल संस्थान (यूजेएस) के जल आपूर्ति केंद्र से क्लोरीन गैस लीक होने के बाद 15 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

5379487