Logo
election banner
UP Weather: यूपी में गर्मी का कहर जारी है। इन दिनों अधिकतम तापमान 43°C पार कर गया है। जिसके कारण रात में भी गर्म हवाओं से राहत नहीं मिल रही है।

UP Weather: यूपी में गर्मी का कहर जारी है। इन दिनों अधिकतम तापमान 43°C पार कर गया है। जिसके कारण रात में भी गर्म हवाओं से राहत नहीं मिल रही है। मौसम विभाग ने बढ़ते तापमान को देखते हुए 19 जिलों में वार्म नाइट का अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक सप्ताह के अंत तक पारा 45°C पार कर जाएगा।

मौसम विभाग के मुताबिक अभी आने वाले 5 दिनों तक गर्मी झेलनी पड़ेगी। अरब सागर की नम हवाएं राजस्थान के थार मरुस्थल से होकर पूर्वी यूपी की तरफ से आ रही हैं। जिसके कारण 2 दिनों से प्रदेश का तापमान 42°C से ऊपर बना हुआ है। ऐसे में पर्याप्त लू चलना शुरू हो गई है।

प्रयागराज-वाराणसी सबसे गर्म रहा
पिछले 24 घंटे में प्रयागराज और वाराणसी प्रदेश में सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री दर्ज किया गया है। वहीं कानपुर में अगले 5 दिनों में हल्के और मध्यम बादल छाए रहने की संभावना है। इन दिनों लो प्रेशर के कारण बूंदाबांदी भी हो सकती है।

वार्म नाइट अलर्ट जारी
जब रात का तापमान जब 35 डिग्री से पार हो जाता है, तो उसे वार्म नाइट अलर्ट कहते हैं। IMD के मुताबिक, अधिकतम तापमान 40°C से अधिक और सामान्य से न्यूनतम 4.5 डिग्री अधिक होने पर हीटवेव माना जाता है। जबकि सामान्य तापमान से पारा 6.4 डिग्री से अधिक है, तो गंभीर हीटवेव घोषित की जाती है। वहीं अगर अधिकतम तापमान 47 डिग्री को पार कर जाता है, तो भीषण लू की घोषणा कर दी जाती है। 

लू को लेकर जारी किया अलर्ट
मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले अगले 10 दिनों तक ऐसी की गर्मी पड़ेगी। हालांकि जिला प्रशासन ने लू को लेकर अलर्ट जारी किया है। साथ ही हीटवेव से बचाव के लिए दिशा-निर्देश जारी किया है। मौसम विभाग ने राजधानी में लू की चेतावनी जारी की है। इस दौरान लखनऊ में 20-30 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं। वहीं तापमान 40 डिग्री पार कर गया है। हालांकि, 22 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ आने से मौसम में बदलाव होने की संभावना है।

5379487