UP Weather: यूपी में एक बार फिर लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली हैं। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 32  जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया हैं। जबकि प्रदेश के अन्य जिलों में 30 से 40 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलती रहेंगी। मौसम विभाग ने अप्रैल में तीसरी बार बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया हैं। 

इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक 18 अप्रैल को प्रदेश के पश्चिमी हिस्से मुरादाबाद, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बिजनौर, बागपत, मेरठ, मुजफ्फरनगर, हापुड़, सहारनपुर और शामली में बारिश के आसार हैं। इसके अलावा कल यानी शुक्रवार(19 अप्रैल) को 32 जिलों में बारिश की संभावना है।

19 अप्रैल को इन जिलों में IMD का अलर्ट
मौसम विभाग लखनऊ के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को बारिश होने की संभावना है। इस दौरान तेज हवाओं के साथ बारिश होगी। इस दौरान प्रदेश के आगरा, मथुरा, अलीगढ़, गौतम बुद्ध नगर, बिजनौर, गाजियाबाद, बागपत, मेरठ, फिरोजाबाद, महामाया नगर, कांशीराम नगर, एटा, सहारनपुर, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, ज्योतिबाफुले नगर, मुरादाबाद में बारिश होने की संभावना जताई गई है। 

अप्रैल के अंतिम हफ्ते में शुरू होगा लू का प्रकोप
इस बार अप्रैल महीने की 20-21 तारीख के बाद से ही लू का प्रकोप शुरू होने के आसार हैं। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इस बार लू चलने की अवधि भी पिछले सालों के मुकाबले अधिक होगी। इस बार लू का मौसम जुलाई महीने तक बना रह सकता है।

सीजन में पहली बार पारा 42 डिग्री पार
इस सीजन में पहली प्रयागराज का तापमान 42.1 डिग्री पार कर गया। ये प्रदेश में भी अभी तक सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान है। वहीं मुजफ्फरनगर का न्यूनतम तापमान सबसे कम 17.9 डिग्री दर्ज किया गया। प्रदेश में औसत अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।