Logo
election banner
UPPCS 2023 Topper Siddharth Gupta: देवबंद के रहने वाले सिद्धार्थ गुप्ता UPPCS 2023 की परीक्षा में टॉप हुए हैं। सिद्धार्थ बेहद साधारण परिवार से आते हैं। सिद्धार्थ के पिता किराना दुकानदार हैं और मां गृहिणी। अभी सिद्धार्थ मौजूदा समय में नायब तहसीलदार के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं।

UPPCS 2023 Topper Siddharth Gupta:उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPCS) ने मंगलवार रात यूपीपीसीएस 2023 के नतीजे घोषित कर दिए। देवबंद के सिद्धार्थ गुप्ता ने टॉप किया। सिद्धार्थ की सफलता से उनके परिवार और गृहनगर देवबंद में खुशी का माहौल रहा। सिद्धार्थ साधारण परिवार से हैं। सिद्धार्थ के पिता राजेश गुप्ता की देवबंद में एक किराने की दुकान हैं।

दो बहनों में सिद्धार्थ सबसे छोटे
सिद्धार्थ की मां अंजना गुप्ता एक गृहिणी हैं। दो बड़ी बहनों में सिद्धार्थ सबसे छोटे हैं। अप्रैल 2023 में नायब तहसीलदार पद के लिए चयनित हुए थे। सिद्धार्थ की बड़ी बहन डॉ नेहा दिल्ली के एक अस्पताल में हृदय रोग विशेषज्ञ हैं। वहीं उनकी दूसरी बहन प्रियंका एक गृहिणी हैं। 

पिता के सपने को पूरा किया
सिद्धार्थ ने बताया कि पिछले साल नायब तहसीलदार के पद पर चयनित होने के बावजूद अपने पिता के सपने को पूरा करने का फैसला किया। सिद्धार्थ के पिता की यह तमन्ना थी कि बेटा पीसीएस अधिकारी बने। सिद्धार्थ ने अब अपने पिता के इस सपने को पूरा कर दिया है। सिद्धार्थ मौजूदा समय में बिजनौर में लेखपाल और राजस्व निरीक्षक के ट्रेनिंग सेंटर में प्रशिक्षण ले रहे हैं।

कड़ी मेहनत और समर्पण का फल 
सिद्धार्थ ने प्रतिदिन 12 से 13 घंटे तक मेहनत से पढाई की। नायब तहसीलदार बनने के बाद उन्होंने पूरी तरह से पीसीएस की तैयारी पर ध्यान केंद्रित किया। नायब तसीलदार पद के तौर ज्वाइन करने के बाद सिद्धार्थ ने काम और तैयारी दोनों संभाली। सिद्धार्थ ने बताया कि वह काम से लौटने के बाद परीक्षा की तैयारियों में जुट जाया करते थे। सिद्धार्थ को इस बात की उम्मीद थी कि वह टॉपर में जरूर जगह बनाएंगे। 

महिला वर्ग में मेरठ की शुभी हुईं टॉप
चयनित उम्मीदवारों में से 167 पुरुष और 84 महिलाएं हैं। महिला वर्ग में मेरठ की शुभी गुप्ता ने टॉप किया और ओवरऑल सातवां स्थान हासिल किया। यूपीपीसीएस-2023 में 19 प्रकार के पदों के लिए 251 उम्मीदवारों का चयन किया गया। इस बार अयोग ने आठ महीने और नौ दिनों में परिणाम घोषित करके एक रिकॉर्ड स्थापित बनाया है। आयोग ने दो रिक्त पदों के लिए दोबारा विज्ञापन जारी करने की सिफारिश भी की है। 

आठ से बारह जनवरी तक चला इंटरव्यू
प्रारंभिक परीक्षा 14 मई, 2023 को हुई, जिसमें 565,459 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। परिणाम 26 जून, 2023 को घोषित किया गया था। सितंबर में आयोजित मुख्य परीक्षा में कुल 3658 अभ्यर्थी शामिल हुए थे और 451 उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था। इंटरव्यू आठ से बारह जनवरी तक चला था। इसके ठीक 11वें दिन 23 जनवरी को अंतिम नतीजों की घोषणा कर दी गई। 

5379487