Logo
One crore gold seized in Lucknow airport: कस्टम अफसरों ने लखनऊ एयरपोर्ट में मंगलवार को दो यात्रियों से एक करोड़ का सोना पकड़ा है। सोना दुबई से लाए थे।

One crore gold seized in Lucknow airport: कस्टम विभाग के अफसरों ने मंगलवार को लखनऊ एयरपोर्ट में एक करोड़ का सोना पकड़ा है। तस्कर यह सोना दुबई से लेकर आए थे। एयरपोर्ट में जांच के दौरान आरोपी असहज हुए तो एयरपोर्ट प्रबंधन ने कस्टम विभाग के अफसरों को सूचना दी। जिसके बाद उनकी सघन जांच की गई। 

कस्टम अधिकारियों को पहले तो आरोपियों के बैग में कोई ऐसी सामग्री नही मिली, लेकिन जब ट्रॉली बैग का हैंडल खोलकर देखा तो 1.74 किलोग्राम सोना बरामद हुआ। आरोपी फिटनेस समान के रूप में दुबई से सोना छिपाकर लाए थे। 

लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से मंगलवार को बरामद सोने की कीमत अंतरराष्ट्रीय कीमत लगभग 1.02 करोड़ बताई जा रही है। एक करोड़ के सोने के साथ पकड़े गए दोनों यात्री न तो जरूरी दस्तावेज दिखा सके और न ही संतोषजनक जवाब दिया है। लिहाजा, कस्टम विभाग के अफसरों ने सोना जब्त कर लिया और दोनों यात्रियों को पूछताछ के लिए ले गए।  

पांच साल में 400 किलो सोना बरामद 
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ गोल्ड तस्करी का हब बनता जा रहा है। तस्कर नए नए तरीके से सोना लेकर यहां पहुंच रहे हैं। पिछले पांच सालों में अकेले लखनऊ में 400 किलो सोना बरामद किए जाने की सूचना है। अधिकांश सोना एयरपोर्ट से बरामद हुआ है।  

गुप्तांग में फंसाकर लाया था सोना 
लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयर पोर्ट में तस्करी कर विदेशों से लाया गया सोना पकड़े जाने की खबरें आए दिन सामने आती हैं। कभी सूटकेस के हैंडल तो कभी बैग के अंदर सोना रखकर लोग ले आते हैं। गत वर्ष तो एक यात्री प्राइवेट पार्ट में सोना फंसाकर लाया था। कस्टम अधिकारियों को गुप्तांग से सोना निकालने में काफी परेशान होना पड़ा था। 

5379487