Logo
Income Tax raid in Agra: उत्तर प्रदेश के आगरा में आयकर विभाग की छापेमारी चार दिन चली। इसमें बीके शूज, मंशु फुटवियर और हरमिलाप ट्रेडर्स से 57 करोड़ कैश बरामद हुआ है। जबकि, 40 करोड़ की पर्चियां मिली हैं।

Income Tax raid in Agra: उत्तर प्रदेश के आगरा में आयकर विभाग की छापेमारी 80 घंटे बाद समाप्त हुई। चार दिन चली इस कार्रवाई में इनकम टैक्स डिपॉर्टमेंट के अफसरों ने तीन जूता कारोबारी फर्म बीके शूज, मंशु फुटवियर और हरमिलाप ट्रेडर्स पर 57 करोड़ के नोटों की गड्डियां बरामद की है। 

आयकर विभाग इन्वेस्टिगेशन विंग ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के करेंसी चेस्ट में 500-500 के नोटों की 11,400 गड्डियां जमा कराई है। इस दौरान जांच में हवाला कनेक्शन और रियल एस्टेट में  बड़ा निवेश सामने आया है। इन दोनों मामलों की पड़ताल अभी की जा रही है। 

आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन विंग ने शनिवार को आगरा में तीन जूता कारोबारियों के 14 ठिकानों पर एक साथ दबिश दी थी। इस दौरान टीम में आगरा, कानपुर और लखनऊ के 84 से अधिक अधिकारी शामिल रहे। 

आयकर टीम को सर्वाधिक 53 करोड़ कैश हरमिलाप ट्रेडर्स के घर में मिला है। दो अन्य फर्म संचालकों से भी 4 करोड़ के नोटों की गड्डियां मिली हैं। नकदी के अलावा आयकर विभाग को 40 करोड़ के भुगतान की पर्चियां मिलीं हैं। इनमें करीब चार हजार कारोबारियों के नाम हैं।

आयकर विभाग के अफसरों ने पहले तीन दिन नकदी समेटने में जुटे रहे। जबकि, चौथे दिन रियल एस्टेट और हवाला कनेक्शन से दस्तावेजों की पड़ताल की। जांच में पता चला कि एक कारोबारी ने कई शहरों से हवाला के जरिए लेन-देन किया है। उसके घर में मिले कुछ दस्तावेज और मोबाइल से पुष्टि होती है।  

सीबीडीटी के अफसर एक्टिव 
आयकर विभाग को इतनी बड़ी रकम मिलने के बाद मामले में  केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अफसर भी एक्टिव हो गए। पूरी कार्रवाई में वह निगाह बनाए रहे। आयकर विभाग की यह 10 साल में पहली कार्रवाई है, जिसमें नकदी के साथ पर्ची सिस्टम का खुलासा हुआ। जूता कारोबार में अलग-अलग तरीके से चल रही टैक्स चोरी की जानकारी भी सामने आई है।

आयकर अधिकारी 5 दिन बाद लौटे 
आयकर विभाग के की इस कार्रवाई में लखनऊ और कानपुर के अधिकारी भी शामिल रहे। वह पांच दिन पहले आगरा आ गए थे और मंगलवार रात 8 बजे कार्रवाई समाप्त कर बाहर निकले। यानी यह अधिकारी पांच दिन बाद लखनऊ और कानपुर लौटे।

5379487