Logo
election banner
श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट और भव्य रेलवे स्टेशन बनाया गया है। प्रधानमंत्री मोदी कल जनता को समर्पित करेंगे। इसके बाद श्रद्धालुओं को आसानी होगी।

Maharishi Valmiki International Airport: श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में भव्य राम मंदिर के साथ इंटरनेशनल एयर पोर्ट और सर्वसुविधायुक्त रेलवे स्टेशन भी बनाया गया है। ताकि, श्रद्धालुओं अयोध्या पहुंचने में परेशानी न हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर 2023 को नवनिर्मित हवाई अड्डा ( Maharishi Valmiki International Airport Ayodhya Dham) और रेलवे स्टेशन ( Ayodhya Dham Junction) का उद्घाटन करने जा रहे हैं। अयोध्या धाम जंक्शन के लिए विभिन्न शहरों से 1000 ट्रेनें चलाने की तैयारी है। हवाई सेवा के जरिए भी श्रीरामजन्मभूमि अयोध्या को देश-दुनिया से जोड़ने की योजना है। प्रधाानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था सख्त की जा रही है। उनकी सुरक्षा से जुड़ी केन्द्रीय एजेंसियों के अधिकारी कर्मचारी ड्रोन के जरिए सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

बंसी पहाड़ के लगाए नक्काशीदार पत्थर 
महर्षि वाल्‍मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट को राममंदिर का लुक दिया गया है। खास बात यह कि, एयरपोर्ट में बंसी पहाड़ के वही नक्काशीदार पत्थर लगाए गए हैं। जिनसे अयोध्या का राम मंदिर बनाया जा रह है। श्रद्धालुओं को यहां अयोध्या में होने का पूरा अहसास होगा। एयरपोर्ट को बेहतर सड़क मार्ग से भी जोड़ा गया है। इसका संचालन 24 घंटे किया जाएगा। 500 यात्रियों की क्षमता के हिसाब से सभी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गई हैं।  

चार गुना तक बढ़ जाएंगे एयर टिकट 
30 दिसंबर को यहां पहली फ्लाइट दिल्ली से लैंड करेगी। 11 जनवरी से अहमदाबाद से भी उड़ानें शुरू होंगी। 9 जनवरी तक दिल्ली से प्रतिदिन एक फ्लाइट अयोध्या के लिए उड़ान भरेगी, 10 से इंडिगो की एक और फ्लाइट दिल्ली से अयोध्या शुरू होगी। अयोध्या से दिल्ली का किराया 3600 रुपए है, लेकिन प्राण प्रतिष्ठा समारोह के समय यानी 20 से 23 जनवरी तक टिकट के दाम चार गुने तक बढ़ सकते हैं। 

 

UPSRTC की बसें 24 घंटे उपलब्ध
अयोध्या पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं के पास तीन प्रमुख विकल्प हैं। हवाई यात्रा, रेलवे और सड़क मार्ग। हवाई यात्रा काफी महंगी है, लेकिन समय की बचत होगी। वहीं रेलवे और सड़क मार्ग से अयोध्या पहुंचना अपेक्षाकृत सस्ता है, लेकिन समय थोड़ा ज्यादा लगे। सड़क मार्ग से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसें 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी। सभी प्रमुख शहरों से यहां पहुंचा जा सकेगा। दिल्ली लखनऊ और गोरखपुर, वाराणसी, इलाहाबाद से भी बसें समय-समय पर उपलब्ध हैं।

यूपी के प्रमुख शहरों से अयोध्या की दूरी 

  • लखनऊ से 130 किमी 
  • वाराणसी से 200 किमी 
  • प्रयागराज से 160 किमी 
  • गोरखपुर से 140 किमी 
  • दिल्ली से 636 किमी  

 

Maharishi Valmiki International Airport Ayodhya
महार्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या

गोरखपुर व लखनऊ एयरपोर्ट भी विकल्प 
फ्लाइट और ट्रेन की सुविधा भी देश के लगभग सभी बड़े शहरों से उपलब्ध हैं। श्रद्धालु यदि फ्लाइट से आना चाहते हैं तो महर्षि वाल्‍मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या के अलावा गोरखपुर हवाई अड्डा और अमौसी हवाई अड्डा लखनऊ की फ्लाइट भी पकड़ सकते हैं। लखनऊ अयोध्या ससे 125 किमी और गोरखपुर 118 किमी दूर है। यहां से सड़कमार्ग या ट्रेन के जरिए भी अयोध्या पहुंचा जा सकता है। इसी प्रकार ट्रेन से आने वाले श्रद्धालु अयोध्या धाम जंक्शन और फैजाबाद जंक्शन की ट्रेन पकड़े। यहां के लिए लगभग सभी बड़े शहरों से ट्रेन चलाई जा रही हैं। 

5379487