Logo
election banner
Who is Lalchand Kataria: राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में कृषि मंत्री और यूपीए सरकार में केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रहे लालचंद कटारिया अब बीजेपी के साथ नई पारी शुरू करने जा रहे है।

Who is Lalchand Kataria: राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में कृषि मंत्री और यूपीए सरकार में केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रहे लालचंद कटारिया अब बीजेपी के साथ नई पारी शुरू करने जा रहे है। इससे पहले उन्होंने हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव लड़ने से भी माना किया था। लालचंद कटारिया, आलोक बेनीवाल, खिलाड़ी लाल बेरवा एवं अशोक गहलोत सरकार में गृह राज्य मंत्री रहे राजेंद्र यादव कल सुबह 11:00 बजे भारतीय जनता पार्टी ज्वॉइन करने जा रहे हैं।

जानिए कौन है लालचंद कटारिया
लालचंद कटारिया राजस्थान की गहलोत सरकार में कृषि मंत्री थे। वह राजस्थान विधानसभा में झोटवाड़ा से 2018 से 2023 तक विधायक भी रहे। वह पूर्व जयपुर ग्रामीण सीट से लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं। उनके पिता स्व. रामप्रताप कटारिया आमेर सीट से विधायक रहे चुके हैं।

विधानसभा चुनाव लड़ने से किया माना
हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव से पहले लालचंद कटारिया ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पत्र लिखकर कहा था कि मैं चुनाव नहीं लड़ना चाहता। अध्यात्म की ओर ध्यान लगाना चाहता हूं। 

विधानसभा चुनाव से पहले ही मन बना चुके थे कटारिया
लालचंद कटारिया का निर्वाचन क्षेत्र झोटवाड़ा विधानसभा था। लेकिन इस बार उनके क्षेत्र में काफी विरोध रहा। उसको देखते हुए उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया और यह तर्क दिया कि वह राजनीति की जगह आध्यात्म की ओर ध्यान देंगे। लेकिन बीते दिनों उपराष्ट्रपति जगदीश धनखड़ के साथ उनकी मुलाकात के दौरान RSS से जुड़े हुए पदाधिकारी भी मौजूद थे। जो इस बात की ओर इशारा कर रहे थे कि शायद अब कटारिया कांग्रेस का दामन छोड़कर बीजेपी की राह पकड़ सकते हैं।

पहले 12वीं पास की फिर 10वीं
राजस्थान के ​पूर्व कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने 2008 के चुनाव में उन्होंने झोटवाड़ा विधानसभा सीट से पर्चा भरा तो उन्होंने एफिडेविट में खुद को 10वीं पास बताया था। जबकि 2003 के विधानसभा चुनाव के दौरान खुद को 12वीं पास बताया था। उन्होंने चुनाव आयोग को बताया था कि उत्तर प्रदेश के रायबरेली के इंटर कॉलेज से इंटरमीडिएट पास हैं। यानी 5 साल में उनकी शिक्षा 12वीं से 10वीं पास हो गई।

5379487