Logo
election banner
Rajasthan Weather: राजस्थान में सोमवार से गर्मी का कहर देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग ने 7-8 मई को दिन गर्मी तेज रहने के साथ 9 जिलों में हीटवेव चलने का अलर्ट कर दिया है।

Rajasthan Weather: राजस्थान में सोमवार से गर्मी का कहर देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग ने 7-8 मई को दिन गर्मी तेज रहने के साथ 9 जिलों में हीटवेव चलने का अलर्ट कर दिया है। प्रदेश के कई जिलों में दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

येलो अलर्ट जारी
मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में सोमवार से अगले तीन दिन मौसम बिल्कुल शुष्क रहेगा। पश्चिम से आने वाली गर्म हवा से राजस्थान में तापमान बढ़ेगा। जो 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। वहीं, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, चूरू, नागौर, झुंझुनूं, कोटा, बारां में तापमान सामान्य से ऊपर जाने की संभावना है। इसके साथ ही इन जिलों में दोपहर में हीटवेव भी चल सकती है। इसे देखते हुए यहां के जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

9 मई से बदलेगा मौसम
मौसम केन्द्र के मुताबिक मध्य प्रदेश समेत पूर्वी भारत के जिलों में एक नया वेदर सिस्टम 8 मई से एक्टिव हो रहा है। इस सिस्टम का असर राजस्थान में भी दिखेगा। राजस्थान के दक्षिण और पूर्वी भागों में 9 मई से मौसम में बदलाव होगा। यहां आंधी चलने के साथ ही कई हिस्से में बादल छाएं रहेंगे। उदयपुर, कोटा, भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

पिलानी सीजन का सबसे गर्म 
राजस्थान में शनिवार को पिलानी में तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो इस सीजन में अब तक का सर्वाधिक तापमान दर्ज हुआ है। वहीं, कल गंगानगर में 42.1, अलवर में 41.8, धौलपुर-बारां में 41.4, सीकर के फतेहपुर में 41.9, करौली-सीकर में 41 और बीकानेर, फलोदी, कोटा में 40-40 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया।

5379487