Logo
election banner
पंजाब के कपूरथला के अकाल बुंगा गुरुद्वारे में निहंग सिखों और पुलिस के बीच झड़प हो गई है। इस झड़प में पुलिसकर्मी की मौत​ हो गई है। वहीं पांच पुलिसवाले घायल बताए जा रहे हैं।

Nihang sikhs clash in Punjab: पंजाब के कपूरथला के अकाल बुंगा गुरुद्वारे (Gurudwara Akal Bunga) में निहंग सिखों और पुलिस के बीच झड़प हो गई है। इस झड़प में पुलिसकर्मी की मौत​ हो गई है। वहीं पांच पुलिसवाले घायल बताए जा रहे हैं। इस घटना के बाद पूरे इलाके में तनाव का माहौल है। जिसको देखते हुए भारी संख्या में पुलिसबल तैनात कर दिया गया है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कपूरथला के सुल्तानपुर लोधी गुरुद्वारा श्री अकाल बूंगा के संचालन को लेकर दो निहंग सिखों के बीच विवाद चल रहा है। पिछले कुछ समय से इस गुरुद्वारे का संचालन निहंग सिखों का एक गुट कर रहा है। वहीं दूसरे गुट के करीब 30 से ज्यादा निहंग सिखों ने इस पर कब्जा कर लिया है। इसकी शिकायत पहले गुट ने पुलिस से की थी। इसी को लेकर पुलिस गुरुद्वारे में पहुंची थी और निहंग सिखों के दूसरे गुट से कब्जा खाली करने के लिए गया। कहा जा रहा है कि कुछ निहंगों की गिरफ्तारी भी होने थी, जिसको लेकर वह पुलिस पर भड़क गए और  निहंग सिखों ने पुलिस पर हमला कर दिया। इस दौरान निहंग सिखों की ओर से फायरिंग भी की गई। इस फायरिंग में एक पुलिस के कॉन्स्टेबल की मौत हो गई है। जबकि पांच घायल बताए जा रहे है। घायलों को अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। कपूरथला पुलिस का कहना है कि जब पुलिसकर्मी सड़क पर खड़े थे, तभी निहंगों ने उन पर फायरिंग कर दी। इसमें एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई है। 

कौन होते है निहंग सिख

निहंग सिख योद्धाओं का एक समूह है। जिसकी  उत्पत्ति 1699 में गुरु गोबिंद सिंह द्वारा खालसा के निर्माण से हुई है। वे अपने नीले वस्त्र और सजी हुई पगड़ी के लिए जाने जाते है।  अक्सर तलवार और भाले जैसे हथियार ले जाते हुए देखे जाते हैं। 2020 में, निहंग प्रदर्शनकारियों ने पटियाला में एक पुलिस अधिकारी का हाथ काट दिया था। जब वह कोविड लॉकडाउन लगाने की कोशिश कर रहा था। 

 

5379487