Logo
election banner
Maharashtra Lok Sabha election 2024: महाराष्ट्र की 48 सीटोंं के लिए NDA में सहयोगी दलों में सीट शेयरिंग पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई है।

Maharashtra Lok Sabha election 2024: महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव को लेकर सभी दलों की तैयारी जारी है। भाजपा कोर कमेटी सहयोगी दलों के नेताओं संग आज फिर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में बैठक करेंगे। इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी को लेकर बड़ा बयान दिया है। उद्धव ने गड़करी को महाअघाड़ी गठबंधन से लोकसभा चुनाव लड़ने का ऑफर दिया है। 

बीजेपी छोड़कर महाविकास अघाड़ी से लड़ें गड़करी 
महाराष्ट्र के तुलजापुर में जनसभा को संबोधित करते हुए शिवसेना (UBT) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने गडकरी से बीजेपी छोड़कर महाविकास अघाड़ी में आने का आह्वान किया है। कहा, बीजेपी की पहली लिस्ट में कृपाशंकर सिंह जैसे लोगों के नाम हैं, लेकिन महाराष्ट्र में जिसने भाजपा को खड़ा किया है। हमेशा युति के लिए काम करने वाले गडकरी का नाम नहीं है। नितिन गडकरी बीजेपी छोड़कर हमारे साथ आएं हम उन्हें चुनकर लाएंगे।  

NDA में सहयोगी दलों को मनाने की कोशिश 
महाराष्ट्र में उत्तर प्रदेश के बाद लोकसभा की सर्वाधिक 48 सीटें हैं। यही कारण है कि कोई भी दल रिस्क नहीं लेना चाहता। सीट बंटवारे को लेकर लगातार विचार मंथन चल रहा है। एनडीए की ओर से कई दौर की चर्चा हो चुकी है। शुक्रवार रात फिर गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में भाजपा के महाराष्ट्र कोर ग्रुप की बैठक बुलाई गई है। भाजपा महाराष्ट्र की 32 से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है। सहयोगी दल शिवसेना शिंदे गुट को 10 और NCP अजीत पवार के लिए दो से तीन सीटों के लिए मनाया जा रहा है। जबकि, अजीत पवार शिवसेना के बराबर टिकट चाहते हैं। 

INDIA गठबंधन में  कुनबा बढ़ाने का प्रयास 
इंडिया गठबंधन में भी सीट बंटवारे को लेकर लगातार बैठकें जारी हैं। यहां कांग्रेस, एनसीपी शरद पवार और शिवसेना उद्ध्व गुट के अलावा प्रकाश आम्बेडकर की पार्टी को भी शामिल किए के प्रयास जारी हैं। शिवसेना प्रवक्ता संजय रावत ने बताया था कि सीट शेयरिंग पर चर्चा हो गई है। एक दो दिन में प्रत्याशी घोषित कर दिए जाएंगे। 

5379487