Logo
election banner
MP Weather: अप्रैल के शुरुवाती 15 दिनों में ओले-बारिश और आंधी का दौर थमने के बाद मध्य प्रदेश में गर्मी का असर बढ़ गया है। मौसम विभाग ने ने बताया कि 2 दिन(17 और 18 अप्रैल) ऐसी ही गर्मी रहेगी। 19 अप्रैल से फिर से आंधी-बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

MP Weather: मध्य प्रदेश में ओले-बारिश और आंधी का दौर थमते ही मंगलवार को कई जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। फिलहाल दो दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा लेकिन गुरूवार(18 अप्रैल) को एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिसका असर प्रदेश में शुक्रवार(19 अप्रैल) से देखने को मिल सकता है। इस दौरान फिर से एमपी में आंधी-बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

बारिश के बाद चिलचिलाती गर्मी ने किया परेशान
एमपी में लगातार दो दिनों से पड़ रही गर्मी की वजह से टेम्प्रेचर फिर से 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। मंगलवार को खजुराहो, उज्जैन, नौगांव और धार समेत 12 शहरों में तापमान 40 डिग्री या इससे अधिक रहा। प्रदेश में सबसे गर्म जिला धार रहा। यहां दिन का टेम्प्रेचर 41.6 डिग्री पहुंच गया। 

प्रदेश के बड़े शहरों में भी हाई टेम्प्रेचर
इससे पहले मंगलवार को खंडवा, नर्मदापुरम, मंडला, रतलाम, नौगांव, धार, गुना, शाजापुर, रीवा, सतना और खजुराहो में पारा 40 से लेकर 41.6 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं भोपाल, जबलपुर, इंदौर, दमोह, सागर, सीधी और उमरिया में पारा 39 डिग्री से ज्यादा रहा। ऐसा ही मौसम बुधवार को भी बना रहा। मौसम विभाग ने तेज गर्मी का असर रहने का अलर्ट जारी किया है।

18 अप्रैल से नया सिस्टम एक्टिव होगा
मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि 18 अप्रैल को उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो रहा है। इसका असर 19 अप्रैल से देखने को मिल सकता है। एक-दो दिन में स्पष्ट होगा कि यह सिस्टम स्ट्रॉन्ग रहेगा या नहीं।

अप्रैल में लगातार 11 दिन बदला रहा मौसम
मध्य प्रदेश में अप्रैल महीने में पहली बार मौसम लगातार 11 दिन तक बदला रहा। 7 अप्रैल से प्रदेश में बारिश-ओले और आंधी का दौर शुरू हुआ था। मंगलवार शाम को बैतूल, सिवनी, नरसिंहपुर, मंडला, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा और बालाघाट में बादल भी रहे। बाकी जिलों में तेज गर्मी का असर देखने को मिला।

5379487