Logo
election banner
Mobile Battery Blast: मध्यप्रदेश के मैहर में हैरान करने वाली घटना हुई। लोकल (कौवा) चार्जर से चार्जिंग करते समय अचानक मोबाइल की बैटरी फट गई। बैटरी में जोरदार ब्लास्ट हुआ और दो बच्चे बुरी तरह झुलस गए। दोनों बच्चों के हाथों की उंगलियां उड़ गईं।

Mobile Battery Blast: मध्यप्रदेश के मैहर में हैरान करने वाली घटना हुई। लोकल (कौवा)  चार्जर से चार्जिंग करते समय अचानक मोबाइल की बैटरी फट गई। बैटरी में जोरदार ब्लास्ट हुआ और दो बच्चे बुरी तरह झुलस गए। दोनों बच्चों के हाथों की उंगलियां उड़ गईं। शरीर के अन्य हिस्सों में बच्चों को गंभीर चोट आई है। दोनों बच्चों को इलाज के लिए सतना जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। 

दोनों बच्चे घर थे अकेले 
जानकारी के मुताबिक, मैहर के खैरा गांव में रहने वाले रामनरेश साहू किसी काम से बाहर गए थे। रामनरेश की पत्नी खेत गई थी। रामनरेश के दोनों बेटे शुभम साहू और उमेश साहू घर पर अकेले थे। दोनों बच्चे लोकल (कौवा) चार्जर से मोबाइल की बैटरी चार्ज कर रहे थे। तभी बैटरी में अचानक जोरदार धमाका हुआ। ब्लास्ट से शुभम के दोनों हाथ की उंगलियां और उमेश के एक हाथ की उंगलियां उड़ गईं। ब्लास्ट के छीटें बच्चों के शरीर के अन्य हिस्सों पर भी लगे। दोनों बच्चे जख्मी हैं। दोनों को गंभीर हालत में एंबुलेंस से सतना जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया।  

मेरठ में चार बच्चों की हुई थी मौत 
हाल ही में यूपी के मेरठ में मोबाइल फटने से भयानक हादसा हुआ था। घर में चार्जिंग पर लगे मोबाइल में अचानक शॉर्ट सर्किट से ब्लास्ट हो गया था। धमाका इतना तेज हुआ कि आग ने बिस्‍तर और पर्दों को अपनी चपेट में ले लिया। देखते ही देखते आग की चपेट में आने से चार बच्चों की मौत हो गई थी। बच्चों को माता-पिता झुलस गए थे। घटना देर रात हो हुई थी। 

क्यों फट जाती है मोबाइल की बैटरी, क्या कहते हैं एक्सपर्ट 
भोपाल के आईटी एक्सपर्ट दिनेश गौतम ने बताया कि चार्जिंग के समय मोबाइल के आसपास रेडिएशन हाई रहता है। इस कारण भी बैटरी गरम हो जाती और फट भी जाती है। चार्जिंग के समय मोबाइल पर बात करने से भी बैटरी ब्लास्ट हो सकती है। कई बार यूजर्स की गलतियों के कारण भी बैटरी ओवरहीट होकर फट जाती है। गौतम ने बताया कि बैटरी के सेल डेड होते रहते हैं जिसके कारण फोन के अंदर केमिकल में चेंजेस होते हैं और बैटरी फट जाती है। लोकल चार्जर से मोबाइल चार्ज करना सबसे ज्यादा खतरनाक है। ऐसा बिल्कुल भी न करें।

jindal steel Ad
5379487