भोपाल। मध्य प्रदेश में पहली बार सीनियर नेशनल कैरम चैम्पियनशिप होने जा रही है। 6 अप्रेल से 51वीं सीनियर नेशनल चैम्पियनशिप के मुकाबले शुरू होंगे। एमपी में कैरम को बढ़ावा देने के लिए नेशनल चैम्पियनशिप का आयोजन किया जा रहा है। चैम्पियनशिप की मेजबानी ग्वालियर करेगा। पिछली बार 50वीं नेशनल चैम्पियनशिप नई दिल्ली में आयोजित की गई थी। नेशनल चैम्पियनशिप में विभिन्न राज्यों से 500 खिलाड़ी आएंगे और 15 इंडस्ट्रीज की टीमें भी भाग लेंगी। 10 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी शामिल होंगे। चैम्पियनशिप के दौरान इंटरनेशनल कैरम फेडरेशन के अध्यक्ष को भी आमंत्रित किया जाएगा।

एलएनआईपीई में खेले जाएंगे मुकाबले 
नेशनल कैरम चैम्पियनशिप के मुकाबले ग्वालियर के लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षण संस्थान (एलएनआईपीई) खेले जाएंगे। होने वाली चैम्पियनशिप की तैयारियों को लेकर ऑल इंडिया कैरम फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी भारती नारायन और इंटरनेशनल कैरम फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी वीडी नारायन शुक्रवार को ग्वालियर पहुंचे। आयोजन को लेकर मुआयना किया। कैरम चैंपियनशिप में देशभर से 500 खिलाड़ी भाग लेंगे, जिसमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल होंगे।

विदेशी टीमों पर भी है भारत की धाक
अधिकारियों ने बताया कि महाराष्ट्र, पुणे, दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में कैरम का अच्छा माहौल है। मध्यप्रदेश में भी कैरम चैंपियनशिप के शुरू होने अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी निकलेंगे। भारतीय कैरम टीम ने विदेश में अपनी धाक जमा रखी है। यूरोप, जर्मनी, श्रीलंका, मालदीप, मलेशिया जैसी टीमों को हराकर भारत वर्ल्ड चैम्पियन बन चुका है। हालांकि अभी भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में कैरम का क्रेज बढ़ रहा है और वह भी एक बार वर्ल्ड चैम्पियन बन चुका है।