Logo
election banner
MP Weather: मध्य प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार(16 अप्रैल) देर रात मौसम बदल सकता है। मौसम विभाग ने बैतूल में बारिश, ओले के साथ 60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान जताया है। वहीं बालाघाट, छिंदवाड़ा समेत कई जगह गरज-चमक की स्थिति बन सकती है।

MP Weather: मध्य प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार(16 अप्रैल) देर रात मौसम बदल सकता है। मौसम विभाग ने बैतूल में बारिश, ओले के साथ 60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान जताया है। वहीं, सिवनी, नरसिंहपुर, मंडला, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा और बालाघाट में भी गरज-चमक की स्थिति बन सकती है। जबलपुर में मंगलवार दोपहर तक धूप खिली रही, तो शाम को बूंदाबांदी शुरू हो गई।

3 दिन तक तेज गर्मी का अनुमान
मौसम विभाग ने बताया कि 16, 17 और 18 अप्रैल को प्रदेश में गर्मी का असर बढ़ेगा। दिन के टेम्प्रेचर में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं, रातें भी गर्म रहेंगी। 19 अप्रैल से फिर आंधी-बारिश का दौर शुरू हो सकता है। उन्होंने कहा कि 18 अप्रैल को उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो रहा है। इसका असर 19 अप्रैल से देखने को मिल सकता है। 

इन जिलों में बारिश और तेज हवा का अनुमान
मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुआर मंगलवार छिंदवाड़ा, बालाघाट, खंडवा, डिंडौरी, पांढुर्ना, अनुपपूर, सिवनी, बैतूल और बुरहानपुर में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश होने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चलने की चेतावनी जारी की गई है।

अप्रैल में पहली बार लगातार 9 दिन बारिश
एमपी में सोमवार को भी जबलपुर, बैतूल, रतलाम और सिवनी में हल्की बारिश हुई। ऐसा पहली बार हुआ है जब अप्रैल में लगातार 9 दिन तक बारिश हुई हो। पहले कभी भी अप्रैल महीने में लगातार इतने दिन बारिश नहीं हुई। लगभग सभी जिलों में अप्रैल की बारिश के रिकॉर्ड भी टूट गए।

धार और खजुराहो में दर्ज हुआ सबसे ज्यादा तापमान 
मध्य प्रदेश में सोमवार को सर्वाधिक अधिकतम तापमान धार और खजुराहो में दर्ज हुआ। दोनों ही स्थान में अधिकतम तापमान 40.02 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। सतना में 40, इंदौर, उज्जैन और दमोह में 39, ग्वालियर में 38.8, जबलपुर में 38, भोपाल और रायसेन में 37 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ। न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान नर्मदापुरम जिले के पचमढ़ी में 18.5, मंडला में 20, शहडोल के कल्याणपुर में 20.3, सिवनी में 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

5379487