Logo
election banner
MP Weather: मध्य प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से एक बार फिर से आंधी-बारिश का दौर शुरू होगा। मौसम विभाग ने रविवार को ग्वालियर-जबलपुर समेत प्रदेश के 21 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

MP Weather: मध्य प्रदेश में मौसम फिर से करवट लेने के लिए तैयार है। बीते कुछ दिनों से एमपी में हीटवेब और गर्मी की वजह से लोग बेहाल हो गए थे। मौसम विभाग ने अब फिर बारिश और आंधी का दौर शुरु होने की संभावना जताई है। ग्वालियर-जबलपुर समेत प्रदेश के 21 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। यहां 30 से 50 Km प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है।

रविवार को इन शहरों में बारिश के आसार
एमपी के ग्वालियर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, बालाघाट, नर्मदापुरम, बैतूल, दमोह, सिवनी, मंडला, डिंडोरी, कटनी, बुरहानपुर, पांढुर्णा, उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, नरसिंहपुर, सागर, मैहर, दतिया और सतना में मौसम विभाग ने बारिश के साथ आंधी के भी अलर्ट जारी किया हैं।

खंडवा में पारा 42.1 डिग्री पार 
शनिवार को एमपी के 13 जिलों में पारा 40 डिग्री तक पहुंच गया। इसमें खंडवा और खरगोन में भी पारा 42 डिग्री से ज्यादा रहा। वहीं भोपाल समेत कई जिलों में हल्के बादल रहे। पचमढ़ी में पारा सबसे कम 33.4 डिग्री दर्ज किया गया। सबसे ज्यादा टेम्प्रेचर खंडवा में 42.1 डिग्री रहा। 

इसलिए बार-बार बदल रहा मौसम
प्रदेश में पिछले 2 दिन से बारिश-आंधी का दौर जारी है। ऐसा ही मौसम अगले 2 दिन और बना रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास बन हुआ है। यहां हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बन रहा है। जिसके कारण प्रदेश का मौसम फिर बदल रहा है। इस वजह से बूंदाबांदी और आंधी का दौर है।

भोपाल में 22-23 अप्रैल को बारिश का अनुमान
राजधानी भोपाल में 22 और 23 अप्रैल को बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने शहर के बैरसिया, कोलार इलाके में हल्की बारिश और आंधी चलने का अनुमान जताया है। 21 से 24 अप्रैल के फोरकास्ट में यह अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि इससे पहले शहर में गर्मी का असर है। शनिवार को दिनभर सूरज की तेज तपन ने लोगों को बेहाल कर दिया।

अप्रैल में लगातार बारिश का रिकॉर्ड
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में अप्रैल में बारिश के कई रिकॉर्ड टूटे। भोपाल में इसी महीने करीब पौने 2 इंच बारिश हो गई। वहीं अप्रैल में लगातार 11 दिन तक बारिश होने का रिकॉर्ड भी बना है। अब एक बार फिर बारिश के आसार है।

अप्रैल के अगले 10 दिन और गर्म
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो भोपाल में पारा 39 से 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रह सकता है। अभी तक का ट्रेंड देखें तो भोपाल में अप्रैल के आखिरी 3 दिन सबसे भारी पड़ते हैं। रिकॉर्ड के मुताबिक इन तीन दिनों में पारा 42 से 43 डिग्री तक पहुंच जाता है।
पिछले 10 साल में 6 बार ऐसा ही हुआ। इनमें से 4 बार पारा 42 डिग्री पार और 2 बार 43 डिग्री पार पहुंचा। 24 घंटे में रात के तापमान में 0.8 डिग्री का इजाफा हुआ। शनिवार को दिन का तापमान 38.9 डिग्री दर्ज किया गया।

5379487